ईद में एक दूसरे से गले मिलते बच्चे

सरवर आलम ✍

कुशीनगर/ कसया बुधवार को क्षेत्र में भाई चारे व प्रेम का त्यौर ईद क्षेत्र में शांति व सौहार्द के साथ मनाया गया।मुस्लिम भाइयो ने बड़ी अकीदत के साथ नमाज अदा कर ईद उल फित्र की मुबारकबाद दी ।

बुधवार को सुबह से ही बच्चे ,बूढ़े ,नौजवान नए नए कपड़े पहन कर ईदगाहों की तरफ जाने को अपना रुख कर लिए ।ईद उल फित्र की नमाज क्षेत्र के सखवनिया बुजुर्ग, सखवनिया खुर्द, बढ़या छापर, धरनीछपर, भटवलिया, शिवपुर बुजुर्ग, मठिया नरइपुर, बतरोली बाजार,खानटोला आदि ईदगाहों में सुबह आठ बजे से सुबह दस बजे के बीच पढ़ी गयी ।क्षेत्र के विनिन्न गांवो के ईदगाहों विभिन्न समय पर मुस्लिम समुदायो के लोगों ने बड़े ही अकीदत के साथ ईद उल फित्र की नमाज अदा की तथा मजहब व मुल्क की सलामती के लिए अपने खुदा से दुआएं मांगी ।उसके बाद एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक़बाद पेश किया ।वही हिन्दू भाइयो ने भी मुस्लिम भाइयो को ईद की मुबारकबाद दी व एक दूसरे से गले मिले।
लोगों ने एक दूसरे के घर पहुँच कर सेवइयां खाई व ईद की मुबारकबाद दिया ।इसके साथ ही फितरा व जकात गरीबो में वितरित किया ।जबकि मुस्लिम महिलाओं ने बढ़चढ़कर गरीबों में भोजन सहित अन्य चीजें खैरात जकात दिया। ।जिसके बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दिए।तथा बच्चों ने मेले का भी खूब आनन्द लिया ।

Leave a Reply