बरेली- जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार की अध्यक्षता में निर्वाचन नामा बलियो के पुनरीक्षण के संबंध में कलेक्टर सभागार में हुई बैठक

बरेली- जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार की अध्यक्षता में निर्वाचन नामा बलियो के पुनरीक्षण के संबंध में कलेक्टर सभागार में हुई बैठक

बरेली 10 दिसम्बर 2019। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में अर्हता तिथि 01.01.2020 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग ने अर्हता तिथि 01.01.2020 के आधार पर प्रदेश के समस्त विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम किए जाने है। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का आलेख प्रकाशन दिनांक 16.12.2019 को होगा। दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि दिनांक 16.12.2019 से 15.01.2020 तक होगा। दावे और आपत्तियों का निस्तारण दिनांक 27.01.2020 तक, पूरक सूचियों की तैयारी दिनांक 04.02.2020 तक निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन दिनांक 07.02.2020 होगा।
उन्होंने पुनरीक्षण अवधि में राजनैतिक दलों की सहभागिता बढ़ाने तथा पुनरीक्षण के कार्य में उनकी सक्रिय सहयोग प्राप्त करने हेतु आयोग द्वारा बूथ लेविल एजेन्टस की व्यवस्था बनायी गयी है। सभी दलों से अपील है कि जनपद बरेली की समस्त 09 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 3427 पोलिंग स्टेशनों पर बीएलए नियुक्त करते हुए विधानसभावार सूची जिला निर्वाचन कार्यालय तथा सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराएं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बूथ लेविल एजेन्ट्स द्वारा एक बार में 10 और पूरी पुनरीक्षण अवधि में कुल 30 फार्म घोषणा पत्र के साथ जमा करा सकते है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल जनपद की समस्त 09 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली निशुल्क आलेख्य प्रकाशन दिनांक 16.12.2019 के पश्चात किसी भी कार्यदिवस में जिला निर्वाचन कार्यालय में आकर प्राप्त कर सकते है। भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि समस्त अर्ह नागरिक निर्वाचक नामावली में पंजीकृत हो जाए एवं निर्वाचक नामावली में दर्ज नाम, पता, आयु एवं अन्य प्रविष्टियों में विद्यमान त्रुटियों को दूर कर दिया जाए। इस महत्वपूर्ण कार्य में राजनैतिक दलों के सहयोग की आवश्यकता है। समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से यह भी अनुरोध है कि जनपद स्तर की इस बैठक के पश्चात विधानसभा स्तर पर भी सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से सम्पर्क स्थापित कर एक बैठक का आयोजन आलेख्य प्रकाशन दिनांक 16.12.2019 से पूर्ण कर ली जाए।
बैठक में नगर मजिस्ट्रेट, एसीएम द्वितीय, एसडीएम आंवला, एसडीएम मीरगंज, तहसीलदार फरीदपुर, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-सूरज सागर बरेली

Leave a Reply