मध्य प्रदेश,मडदेवरा मैं पोषण चौपाल पर पोषण तत्वों पर हुई चर्चा

बड़ामलहरा /छतरपुर /मध्यप्रदेश

मडदेवरा में पोषण चौपाल में पोषण तत्वों पर हुई चर्चा

बकस्वाहा / – पोषण अभियान के तहत मडदेवरा ग्राम में आयोजित पोषण चौपाल में पोषण विविधता, स्तनपान , ऊपरी आहार के साथ ही स्वच्छता साफ सफाई पर हुई चर्चा ।
मडदेवरा ग्राम की सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के संयुक्त रुप से हुए इस कार्यक्रम में 5 वर्ष तक के बच्चों के परिवार के सदस्यों के साथ पोषण चौपाल में स्वच्छता, साफ सफाई रखने , साफ पानी का उपयोग करने , 6 माह तक के बच्चों को केवल स्तनपान और 6 माह बाद सही ऊपरी आहार तथा साथ में 2 वर्ष तक स्तनपान कराने को प्रेरित किया गया और पोषण विविधता के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए दस खाद्य समूहों में 7 – 8 खाद्य समूह भोजन में शामिल करने हेतु प्रेरित किया । कार्यकर्ताओं ने बताया कि 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों में विकास तेजी से होता है इसमें शरीर में प्रोटीन , विटामिन आदि की पूर्ति को विभिन्न प्रकार के पोषण की जरूरत होती है ।
इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सपना जैन , रागनी पटेरिया , रंजना आठिया , अर्चना जैन ने बारी-बारी से जानकारी देकर प्रेरित किया ।
इस कार्यक्रम में सहायिका रेखा राजक, द्रोपती आठिया, केसरी आदिवासी , राजो चढ़ार तथा सुरभि , खुशबू , चेतना , नीलम , पारस जैन, स्नेहा पटेरिया तथा आशा कार्यकर्ताऐ उपस्थित रही ।

यूपी फाइट टाइम्स न्यूज के लिए बडामलहरा से रूपेन्द्र पाल की रिपोर्ट –