महोबा:डीएम व एसपी ने जिला उप कारागार तथा जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

डिप्टी जेलर जेल में साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान – डीएम

सीएमएस अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिन्ग का पूर्ण पालन कराते हुए कोरोना वार्ड को नियमित सेनेटाइज करायें – डीएम

महोबा 9 अप्रैल 2020 कोरोना (कोविड-19) महामारी के दृष्टिगत जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी व एसपी मणिलाल पाटीदार ने सामूहिक रूप से जिला उप कारागार तथा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया।
इस दौरान डीएम ने उप कारागार के निरीक्षण के दौरान डिप्टी जेलर को निर्देशित किया कि जेल के अंदर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा वहां मौजूद बंदियों को सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करायें।उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखें कि खाना लेते समय एक जगह भीड़-भाड़ न हो।
उन्होंने जिला अस्पताल में कोरोना आइसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के दौरान सीएमएस को निर्देश दिया कि कोरोना की जांच अब झांसी मेडिकल कॉलेज में भी होने लगी है इसलिए वे वहां बात कर महोबा से सैंपल भेजना सुनिश्चित करें ताकि समय की बचत हो सके।बतादें कि अभी तक महोबा जनपद से जांच के सैंपल सैफई आयुर्विज्ञान संस्थान इटावा में भेजे जा रहे हैं।सैम्पल की स्थिति पूछने पर सीएमएस डॉ0आरपी मिश्रा ने बताया कि कल तक कोरोना संदिग्ध 7 लोगों के सैंपल भेजे गए थे,जबकि 2 आज लिए गए हैं।जिलाधिकारी ने सीएमएस को यह भी निर्देश दिया कि कोरोना वार्ड की नियमित सफाई की जाए तथा सभी क्वारन्टीन लोगों के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाए। डीएम की जनपदवासियों से अपील जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना धीरे-धीरे पूरे देश में बड़ी तेजी से पैर पसार रहा है।इसलिए सभी लोग पूरी गंभीरता के साथ सामाजिक दूरी का पालन करें।उन्होंने कहा कि इस वैश्विक बीमारी से बचने के लिए यही एक मात्र उपाय है।ये भी कहा कि सभी लोग हर 30 मिनट पर अच्छी तरह से हाथ धोएं तथा मुँह ढकने के लिए मास्क/अंगौछा/दुपट्टा आदि का इस्तेमाल करें।उन्होंने कहा कि पूजा अर्चना इत्यादि कार्य घर में ही सम्पन्न करें।बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें इसी में हम सबकी भलाई है। घर पर रहें,सुरक्षित रहें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत प्रति यूनिट 05 कि0ग्रा0 निःशुल्क चावल का वितरण 15 अप्रैल से समस्त अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी धारकों को दिया जायेगा-जिलाधिकारी। महोबा 9 अप्रैल 2020 जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने जनपद के समस्त अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के राशन कार्ड धारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना‘‘ के अन्तर्गत निःशुल्क चावल (प्रति यूनिट 05 कि0ग्रा0) का वितरण इसी माह अप्रैल में 15 अप्रैल 2020 से ई-पाॅस के माध्यम से कराया जायेगा। उन्होंने समस्त अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के राशन कार्ड धारकों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वे सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करते हुए अपने से सम्बन्धित उचित दर की दुकान पर जाकर अपना निःशुल्क चावल प्राप्त कर लें। यदि उन्हें किसी प्रकार की समस्या हो, तो वह उचित दर दुकान पर उपस्थित नोडल अधिकारी/सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक/क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी अथवा जिला पूर्ति अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि वे अपनी उचित दर दुकान नियमित रूप से खोलकर इस योजना का पर्याप्त प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें, ताकि उपभोक्ताओं को यह ज्ञात हो सके,कि उपरोक्त वितरण पूर्णतया निःशुल्क है और इसका वितरण अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी दोनों प्रकार के कार्ड धारकों में 05 कि0ग्रा0 प्रति यूनिट के आधार पर किया जाएगा।उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि अपनी उचित दर दुकान पर भी अनिवार्यतः निःशुल्क चावल वितरण की सूचना का प्रदर्शन करना सुनिश्चित करें।

महोबा 09 अप्रैल 2020

कोरोना (कोविड-19) सम्बन्धी प्रेस विज्ञप्ति हेतु जानकारी

आज चिकित्सा विभाग द्वारा किये गए परीक्षण – 2

सामुदायिक किचन एवं जनसहयोग से लोगों में वितरित किये गए पके भोजन सामग्री के पैकेट-5069

25 मार्च 2020 के बाद अन्य राज्यों से आये कुल व्यक्तियों का परीक्षण – 9832

उत्तर प्रदेश के निवासी – 9818
अन्य प्रदेश से संबंधित – 14

क्वारंटाइन हेतु जनपद में संचालित रैन बसेरे – 29

भोजन की व्यवस्था हेतु संचालित सामुदायिक किचन – 8

कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति – शून्य महोबा से भूपेन्द्र सिंह की रिपोर्ट