You are currently viewing कृषि विज्ञान केन्द्र, मनकापुर, गोण्डा ने 10 दिवसीय आनॅलाइन योग प्रशिक्षण आज से शुरू किया

कृषि विज्ञान केन्द्र, मनकापुर, गोण्डा ने 10 दिवसीय आनॅलाइन योग प्रशिक्षण आज से शुरू किया

यूपी फाइट टाइम्स दैनिक समाचार

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत‌् कार्यरत कृषि विज्ञान केन्द्र, मनकापुर, गोण्डा की पहल से फोकटेल्स फाउडेशन व मोक्ष योगा स्टूडियो के सौजन्य से 10 दिवसीय आनॅलाइन गुगल मीट पर प्रातः 7 से 8 बजे तक योग प्रशिक्षण की शुरुआत हुई। इस प्रशिक्षण का  उद्धघाटन गौरा विधानसभा क्षेत्र के माननीय विधायक प्रभात वर्मा जी के द्वारा किया गया। तकनीकी समस्या के कारण जुड़ना संभव नहीं हुआ परन्तु उनका संदेश  प्राप्त  हुआ कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देेेेते हुए योग को गोद लेेेने का आह्वान किया। जिससे बहुत प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सके। 
सुश्री राज स्मृति, फोकटेल्स फाउडेशन की संस्थापक ने सबका स्वागत कर बताया कि योग व ध्यान करना स्वस्थ और सुखी जीवन की कुंजी है। यह फाउंडेशन गरीबों व जरूरतमंद समुदाय के लिए समर्पित हैं। जनकल्याण कर समाज की मूलभूत विचारधाराओं का विकास करना है। हम सब योग अपनाकर दुनिया को रोगमुक्त कर सकते हैं।
इस प्रशिक्षण की आयोजक डा. अर्चना सिंह ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की पहल से 2015 से 21 जून को ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” मनाया जाने लगा। जैसा की विदित है कि योगा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। 21 जून, साल का सबसे लंबा दिन होता है। इसलिए इस दिन को ही योग दिवस मनाने की घोषण की गयी, ताकि योग अपनाकर लंबी उम्र की कामना की जा सके। भारत की पहल पर विश्व के प्रत्येक देश स्वास्थ्य रहने के लिए इस दिवस को मनाने लगे। प्रत्येक वर्ष योग दिवस की  अलग-अलग थीम होती है। इस साल की थीम ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ यानि ‘स्वास्थ्य के लिए योग’।
इस प्रशिक्षण के मुख्य प्रशिक्षक जय त्रिवेदी जी हैं जो मोक्ष योगा स्टूडियों से हैं। युवा, उर्जावान व अनुभवी हैं। आशा है कि यह दस दिवसीय योग प्रशिक्षण सभी के लिए लाभकारी रहेगा। इस प्रशिक्षण में आपको प्रशिक्षक को देखकर अपने – अपने घरों में योग करना हैं। आपको अपनी क्षमता के अनुसार योग करना हैं। धीरे-धीरे अभ्यास करते – करते आप भी दक्ष हो जाएंगें। इस प्रशिक्षण में आपको प्रशिक्षक को देखकर अपने – अपने घरों में योग करना हैं। आप इस प्रशिक्षण में आपको प्रशिक्षक को देखकर अपने – अपने घरों में योग करना हैं। 
आशा है कि यह दस दिवसीय आनलाइन प्रशिक्षण इस करोना महामारी दौर में अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा और बेहतर प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए योग एक अच्छा माध्यम हैं। इस प्रशिक्षण में 
गोण्डा व विभिन्न जनपदों से संगीता, अमन, विकास, बी. के.उपमा, मोहिनी समेत कुल 29 लोग जुड़े व साथ – साथ लाइव होकर योगा किए।