प्रदेश में +18 वर्ग हेतु जीवन रक्षक निशुल्क वैक्सीनेशन अभियान चले सुचारू : सांसद भागीरथ चौधरी

प्रदेश में +18 वर्ग हेतु जीवन रक्षक निशुल्क वैक्सीनेशन अभियान चले सुचारू : सांसद भागीरथ चौधरी

बयूरो रिपोर्ट ललित दवे
सादड़ी पाली

*सांसद चौधरी ने पत्र लिखकर वेक्सिनेशन के तीसरे चरण की सफलता हेतु दिए सुझाव
*अजमेर जिले के किशनगढ़, ब्यावर जिला चिकित्सालयो के साथ साथ सभी उपखंड /तहसील मुख्यालयों पर भी शीघ्र प्रारंभ हो 18+ युवाओं का वेक्सिनेशन कार्य, रखी मांग
अजमेर सांसद श्री भागीरथ चौधरी ने प्रदेश में 18 + वर्ग के इस तीसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान को गति देते हुए इसके सफल संचालन हेतु आवश्यक सुझाव पत्र के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक जी गहलोत को भेजे। साथ ही पत्र में अजमेर जिले के किशनगढ़, ब्यावर स्थित जिला अस्पतालो के साथ साथ सभी उपखंडों/तहसील मुख्यालय पर स्थित चिकित्सा संस्थानों में भी अविलंब प्रारंभ कराने लिखा। और सांसद श्री चौधरी ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि माननीय प्रधानमंत्री जी की घोषणा के उपरांत देश के कई राज्यों में गत 1 मई से 18+ वर्ग के सभी युवाओं को निशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया गया है हालांकि हमारे प्रदेश में भी इस निशुल्क वेक्सिन लगाने की घोषणा कर आपने मूर्त रूप देकर प्रदेश के 11 जिला मुख्यालयों के साथ – साथ कुछ सीमित स्थानों पर टीकाकरण कार्यक्रम गत 1 मई से प्रारंभ करवा दिया है जिसके तहत मेरे अजमेर संसदीय क्षेत्र के अजमेर जिले में 10 चिकित्सा केंद्रों यथा 9 जिला मुख्यालय अजमेर पर एवं 1 केकड़ी स्थित राजकीय जिला अस्पताल में प्रारंभ किया गया है जबकि जिले में स्थित अन्य जिला चिकित्सालयो किशनगढ़ एवं ब्यावर में उक्त टीकाकरण केंद्र नही बनाए जाने से उक्त वर्ग के लोग काफी परेशान हो रहे हैं।
मान्यवर, गत 15 दिनों से चल रही प्रदेश में कोरोना की द्वित्तीय विनाशकारी लहर ने इस राष्ट्रव्यापी कोरोना वेक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रति विगत 3 माह से चल रहे देशव्यापी दुष्प्रचार को खत्म सा कर इसकी धीमी गति को अब देश में तीव्रता मिली है एक और जहां फरवरी माह के अंत तक देश में 1.5 करोड़ लोगों का वेक्सिनेशन हुआ था, जो गत दो माह में मार्च-अप्रैल में बढ़कर आज लगभग 14 करोड़ के ऊपर तक पहुंच गया है जोकि उत्साहवर्धक है। वर्तमान में प्रदेश के साथ-साथ देश भर में टीकाकरण के इस तीसरे चरण को लेकर 18 + वर्ग के लोगों में काफी उत्साह है लेकिन हमारे प्रदेश में इस टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण को सुचारू रूप से गति नहीं मिल पाई है जबकि वैक्सीनेशन हेतु 18 + वर्ग के करोड़ों युवा अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपने स्लॉट एवं वैक्सीनेशन डे का इंतजार कर रहे हैं।
मान्यवर हालांकि आपने इस 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए निशुल्क वैक्सीनेशन की घोषणा के क्रम में सोशल मीडिया पर आर्थिक सहयोग हेतु दानदाता,भामाशाह, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि,कार्मिक एवं समाज के अन्य सभी वर्गों से अपील भी की है जोकि सराहनीय है।
इसी संदर्भ में मेरे भी कुछ सुझाव है जो आपको निम्नानुसार प्रेषित है

  1. प्रदेश के सभी जनप्रतिनिधियों यथा सांसद ,विधायक ,जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, नगर निकाय के सदस्य आदि सभी से यथा योग्य उनके विकास कार्य मद से घोषणा कराकर या मासिक वेतन की आंशिक कटौती घोषणा या दान की घोषणा सुनिश्चित कराने का प्रयास करावे।
  2. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने जिस प्रकार गत कोरोना संक्रमण के समय 26 मार्च 2020 को आदेश जारी कर देश के सभी सांसदों यथा राज्यसभा, लोकसभा के सांसद मद पर वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं 2021- 22 हेतु 2 वर्षों का एमपी फंड पर अस्थाई रोक लगाकर इस राशि को देश के व्यापक स्वास्थ्य जनहित को दृष्टिगत रखते हुए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सहायता कोष के माध्यम से देश के प्रत्येक जिले के चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक वेंटिलेटर ,ऑक्सीजन प्लांट, पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि चिकित्सीय उपकरणों को भिजवा कर उक्त राशि का उपयोग करा रहे हैं उसी तरह आप भी प्रदेश के सभी विधायकों के विधायक मद पर आगामी 1 या 2 वर्ष हेतु अस्थाई रोक लगाकर प्राथमिकता से उस राशि का भी उपयोग आप मुख्यमंत्री सहायता कोष के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु सहयोग लेकर उक्त टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बना सकते हैं ।
  3. समाज के विभिन्न दानदाताओं, भामाशाह, समाजसेवियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से निवेदन कराकर प्रोत्साहित कर आवश्यक सहयोग हेतु सोशल मीडिया पर प्रचारित करावे ।
  4. प्रदेश में कार्यरत सरकारी बड़े अधिकारी वर्ग एवं छोटे कर्मचारी वर्ग के संगठनों के साथ-साथ पेशेवर अन्य संगठनों से भी स्वैच्छिक सहयोग हेतु वार्तालाप कर आवश्यक प्रयास कर सकते।
    मान्यवर, उपरोक्तानुसार इस जीवन रक्षक कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आप कारगर कदम उठाकर प्रदेश में 18+ युवा वर्ग के इस निशुल्क कोरोना वेक्सिनेशन कार्यक्रम को सफलता की ओर ले जा सकते हैं इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी जिलों में समान रूप से जिला मुख्यालय स्तरों के साथ-साथ उपखंड/ तहसील/पंचायत समिति स्तर पर भी उक्त टीकाकरण केंद्रों को सुचारू संचालित कराकर गत दिनों हुए रजिस्ट्रेशनो को दिनांकवार स्लॉट जारी कर प्रतिदिन जिला स्तर एवं उपखंड/पंचायत स्तर पर 2 दिन पूर्व निश्चित समय एवं स्थान की सूचना जनहित में जारी कराकर स्थानीय प्रशासन द्वारा सूचित कराया जाए ताकि अनावश्यक भीड़ उक्त टीकाकरण स्थल पर नहीं पहुंचे जिससे अनावश्यक कोरोना संक्रमण के बढ़ते फैलाव को भी रोका जा सके।
    मान्यवर, यदि पहले एवं दूसरे चरण के साथ साथ प्रदेश में तीसरे चरण के कोरोना वेक्सिनेशन कार्यक्रम को आप एवं हम अविलंब, बिना देरी के समयबद्ध एवं योजनाबद्ध मूर्तरूप देकर सफल बना देते है तो हो सकता है कि प्रदेश में कोरोना की इस द्वितीय एवं आने वाली तीसरी जानलेवा लहर का आप,हम एवं आमजन एकजुटता के साथ कड़ा सामना सुगमता से कर करोड़ों मानव जीवन को बचाने में सफल हो सके।