You are currently viewing विज्ञान को अपना कर अपना जीवन सरल बनाएं-माली

सादड़ी पाली

विज्ञान को अपना कर अपना जीवन सरल बनाएं-माली

सादड़ी 28फरवरी।भारत में विज्ञान,प्रौद्योगिकी और नवाचार की एक समृद्ध विरासत है। हमारे वैज्ञानिकों ने अग्रणी शोधकार्य किया है। विज्ञान को अपनाकर अपने जीवन को सरल बनाएं। उक्त उद्गार प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने स्थानीय श्रीधनराज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित समारोह में व्यक्त किए।
माली ने कहा कि मानव कल्याण के लिए विज्ञान की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएं एवं समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का संकल्प ले। सरस्वती पूजन से शुरू हुए इस समारोह में विज्ञान शिक्षिका कविता कंवर ने महान वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकटरमण की जीवनी व रमण प्रभाव की खोज पर प्रकाश डाला।इस अवसर पर स्नेहलता गोस्वामी,प्रकाश परमार, कन्हैयालाल व मधु गोस्वामी ने भी विचार व्यक्त किए। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर कविता कंवर के निर्देशन में विज्ञान मेले का आयोजन किया गया जिसमें बाल वैज्ञानिकों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया तथा अपने चार्ट्स व माडल द्वारा नवाचारों को प्रकट किया। इस अवसर पर निबंध, भाषण,क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने पारितोषिक देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर विज्ञान शिक्षिका कविता कंवर का बाहुमान किया गया। विज्ञान साहित्य प्रदर्शनी भी लगाई गई।मंच संचालन प्रकाश शिशोदिया ने किया। बालिकाओं, शिक्षकों व अभिभावकों ने विज्ञान मेले का लुत्फ उठाया।इस अवसर पर मनीषा ओझा, सरस्वती पालीवाल,सुशीला सोनी,रमेश सिंह ,वीरम राम चौधरी, मोहनलाल, नरेंद्र बोहरा,ललित बोस, पुरुषोत्तम समेत समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।
उल्लेखनीय है कि प्रधानाचार्य विजय सिंह माली व विज्ञान शिक्षिका कविता कंवर के प्रयासो से विद्यालय की बालिकाओं की विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ी है।

बयूरो रिपोर्ट ललित दवे