You are currently viewing फसलों के रिकॉर्ड उत्पादन और बढ़ते एमएसपी ने सिद्ध किया कि कृषि क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है देश : कैलाश चौधरी

बाड़मेर राजस्थान

फसलों के रिकॉर्ड उत्पादन और बढ़ते एमएसपी ने सिद्ध किया कि कृषि क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है देश : कैलाश चौधरी

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्रगति समीक्षा बैठक में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है मोदी सरकार
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्रगति समीक्षा में भाग लिया। समीक्षा बैठक कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री परषोतम रुपाला और कृषि मंत्रालय एवं आईसीएआर के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्राथमिकताओं, प्रदर्शन और विभिन्न चुनौतियों से निपटने की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कृषि जलवायु क्षेत्र की विशेष आवश्यकताओं पर ध्यान केन्द्रित करते हुए प्रजातियों के विकास की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और किसानों को अच्छा रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए उत्पादन और विपणन सुविधाओं के विकास की जरूरत पर बल दिया।
कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में नवाचार और तकनीक का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए स्टार्ट-अप्स और कृषि उद्यमियों को प्रोत्साहित करने को लेकर अपने सुझाव और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने दूर दराज के किसानों की मांग पर सूचना उपलब्ध कराने में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग की आवश्यकता पर बल दिया। कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि उपकरणों की पहुंच आसान बनाई जानी चाहिए और खेत से बाजार तक के लिए ढुलाई सुविधाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस संबंध में कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने ‘किसानरथ’ ऐप पेश किया है। मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय किसानों के पारम्परिक ज्ञान को तकनीक और युवाओं के कौशल का लाभ मिलना चाहिए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव लाने के लिए भारतीय कृषि की पूरी संभावनाओं के दोहन के लिए कृषि स्नातकों का भी समर्थन मिलना चाहिए।
कृषि के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है देश : इसके बाद कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने दलहन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ आयोजित बैठक में भाग लिया ।

बयूरो रिपोर्ट ललित दवे