नौतनवा विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य अपने शहर-गांव को पेड़ लगाकर हरा-भरा करना हैं -बरजीत सिंह

नौतनवा विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य अपने शहर-गांव को पेड़ लगाकर हरा-भरा करना हैं -बरजीत सिंह

महराजगंज
आकाश अग्रहरि

पर्यावरण में तेजी से हो रहे बदलाव और पहुंचते नुकसान की वजह से पृथ्वी पर बढ़ता तापमान और प्रदूषण इंसानों के साथ-साथ पृथ्वी पर रह रहे सभी जीवो के लिए खतरा बन गया हैं यही वजह है कि कई जीव-जन्तू विलुप्त होते जा रहे हैं। साथ ही लोग भी सांस से जुड़े कई तरह की गंभीर बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं।ये हाल सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का है। पर्यावरण के प्रति लोगो मे जागरूकता पैदा करने के लिए आज एस0एस0बी0 66वी वाहिनी के द्वितीय कमांड अधिकारी बरजीत सिंह व नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान ने दोमुहान स्थित कैम्प कार्यालय पर 5 पौधे लगाया,इसी के साथ ही 66वी वाहिनी के अंतर्गत आने वाले सभी 16 BOP के माध्यम से कुल 22000 पौधे लागना प्रारम्भ हो गया।
इस अवसर पर सहायक कमांडेंड ने कहा कि “इस बार विश्व पर्यावरण दिवस को “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली, थीम पर मनाया जा रहा है।इस थींम का उद्देश्य अपने शहर- गांव को हरा-भरा करना,पेड़ लगाना,जगह-जगह बगीचों का निर्माण करना, नदियों और समुद्र की सफाई करना आदि हैं।
पालिका अध्यक्ष ने कहा कि “मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर ही निर्भर करता है और प्रकृति को बचाने के लिए सिर्फ एक अकेला व्यक्ति काफी नहीं है, इसलिए हम जहॉ भी रहे वही से सभी को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि समय रहते एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण का निर्माण कर मानव जीवन को सुखमय बनाया जा सके।
इस अवसर पर द्वितीय कमांड अधिकारी डाँ0 राजीव रंजन,उप कमांडेड जीतलाल,सभासद शाहनवाज खान, प्रमोद पाठक, खुर्शेद आलम के अलावा पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।