You are currently viewing विश्व के नेताओं और धार्मिक गुरुओं से बाबा उमाकान्त जी महाराज की अपील

जय गुरु देव

21 जून 2021
बाबा उमाकान्त जी महाराज आश्रम, उज्जैन, म.प्र.

विश्व के नेताओं और धार्मिक गुरुओं से बाबा उमाकान्त जी महाराज की अपील

विश्वविख्यात परम् सन्त बाबा उमाकान्त जी महाराज उज्जैन ने अंग्रेजी नव वर्ष पर यूट्यूब चैनल जयगुरुदेवयूकेएम (jaigurudevukm) पर 1 जनवरी 2021 को प्रसारित सतसंग में बताया कि देखो प्रेमियों आप लोगों के लिए यही फार्मूला है। आप जब इसको करके दिखाओगे तब इसको लोग अपना लेंगे, मान जाएंगे। सबसे पहले तो आपको ही मनाना है। देखो आप कहोगे बकरा-गाय काटना बंद कर दो तो कहने से नहीं मानते हैं, न मानेंगे। लेकिन आप शाकाहारी अगर पूरे विश्व को बना दो, तो गाय-भैसा-बकरा-मुर्गा कटेगा? जब खाने वाले ही नहीं मिलेंगे तो क्या कटेगा! तो आप जो कर सकते हो करो। एक अभियान शाकाहारी का चलाओ। जो शाकाहारी लोग विश्व के हैं उनको भी आज इस बात का संकल्प बना लेना चाहिए कि हम पूरे विश्व को शाकाहारी बना करके ही दम लेंगे, नशा मुक्त विश्व कर देंगे तब तो आप अच्छे-शाकाहारी-नशा मुक्त माने जाओगे।

स्वार्थी की नहीं, परमार्थी की सम्मान-पूजा और इतिहास में नाम आता है

एक आदमी खुद बन गया तब तो स्वार्थी माना जाएगा और जो दूसरे को बनाएगा, दूसरों के लिए कुछ करेगा परमार्थी तो वही होगा। सम्मान, पूजा तो उसी की होगी, इतिहास में उसी का नाम आएगा।

विश्व के नेताओं से सभी तरह के वाद और तिफरकेबाजी दूर करने की अपील

राजनेताओं से हम कहना चाहेंगे कि आप लोग तिफरके की राजनीति खत्म कर दीजिए। तिफरकेबाजी से दूर हो जाइए। अपने देश, देश की जनता, परिवार, अपने सुख शांति के साथ विश्व में शांति के लिए आप लोग के घर के वाद खत्म कर दीजिए। ऐसी बात मत बोलिए जो किसी को चुभ जाए, दिल में गांठ-घाव बना दे और आप के प्रति नफरत पैदा हो जाए। ऐसा कोई काम न कीजिए। आप अपने अंदर और देश में वाद मत आने दीजिए – जातिवाद, भाई-भतीजावाद, कौमवाद, भाषावाद यह सब बात आपके नहीं होना चाहिए।

आपकी वजह से एक बूंद खून का न गिरे, लोगों के दिलों को जीत लो

आपको परमपिता परमात्मा, अल्लाह ताला पाक परवरदिगार ने यह जगह दिया है जो सब को नसीब नहीं होता है। तो आप उस जगह को समझिए और लोगों की जान की हिफाजत का, सेवा का मौक़ा उस परमात्मा-खुदा ने दिया है आपको, उसका आप उपयोग करिए। आपकी वजह से एक भी बूंद खून कहीं न गिरे, एक भी जीव की हिंसा-हत्या न हो। इसके लिए उस खुदा-भगवान से प्रार्थना कीजिए। क्या? कि आप हमको दुआ-दया दो जिससे हम हिंसा-हत्या से, खून-खराबे से लोगों को बचा ले, लोगों के दिल को जीत लें, लोगों के दिल में मोहब्बत की जगह बना लें। यह विश्व के नेताओं से यह हमारी अपील है।

धर्म गुरुओं से भी यही फार्मुला अपनाने की अपील

साथ ही साथ जो पंडित मुल्ला पुजारी पादरी हैं, धार्मिक संगठन है, उनको चालाने वाले जो मौलवी महंत है, आपको लोग श्रद्धा की नजर से देखते हैं। उनसे भी हमारी यही प्रार्थना है कि आप लोग भी यही फार्मूला अपनाओ। इससे आप भी सुखी रहो और जो आप के उपासक हैं, आपके मानने वाले हैं या आपके बाल-बच्चे हैं, आप पर जो विश्वास करने वाले लोग हैं वह भी सुखी रहें।