You are currently viewing प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने

प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने

वि0केoश्रीवास्तव (रिंकू)
यूपी फाइट टाइम्स 24 न्यूज़ ब्यूरो गोंडा

गोण्डा सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने स्मार्ट सिटी मिशन में यूपी को प्रथम स्थान मिलने पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से एलईडी वैन के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार के हेतु भेजी गई एलईडी वैन को विकास भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। एलईडी वैन द्वारा एक माह तक ब्लाक व तहसील मुख्यालयों एवं जिले के प्रमुख स्थलों पर इस योजना के बारे में प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
इस अवसर पर सीडीओ श्री त्रिपाठी ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत यूपी के 10 शहरों का चयन अलग-अलग चरण में किया गया। पहले राउंड में लखनऊ, दूसरे चरण में कानपुर, आगरा, वाराणसी, तीसरे चरण में प्रयागराज, अलीगढ़ व झांसी और चैथे चरण में बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद का चयन किया गया था। स्मार्ट सिटी मिशन में उत्तर प्रदेश (यूपी स्मार्ट सिटी) की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना डंका बजाया है। उत्तर प्रदेश ने मौजूदा स्मार्ट सिटी के साथ-साथ नए स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में अन्य राज्यों से बाजी मारी है। वहीं इंदौर और सूरत को भी संयुक्त रूप से स्मार्ट सिटी के अवार्ड से नवाजा गया है। इन अवॉर्डों की रैंकिंग की लिस्ट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा जारी की गई हैं।
ज्ञातव्य है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी पर काम किया जा रहा है, जबकि पूरे देश में इनकी संख्या बढ़ाकर 4000 स्मार्ट सिटी तक की जानी है। यूपी में बनारस, कानपुर, आगरा लखनऊ सहित 10 स्मार्ट सिटी हैं। मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यूपी को सभी राज्यों में अव्वल आने का दर्जा इसलिए मिला है क्योंकि यूपी ने 10 स्मार्ट सिटी के साथ साथ 7 और स्मार्ट को उनके साथ जोड़कर स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। इस अवसर पर डीडी सूचना डा0 राजेन्द्र यादव, रंजन शर्मा, अरूण सिंह, बाबूलाल, वीरेन्द्र कुमार व अन्य उपस्थित रहे।

नए 7 स्मार्ट सिटी में ये हैं शामिल, यूपी की रैंकिंग सबसे ऊपर

किसी भी राज्य ने अभी तक यह काम नहीं किया है। इन नए 7 स्मार्ट सिटी नगर निगम में मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा, वृंदावन और शाहजहांपुर शामिल हैं। इसके साथ ही यूपी के पहले से तय किए गए स्मार्ट सिटी बनारस, कानपुर आगरा और लखनऊ ने तय किए गए मानकों पर बेहतर काम किया ज्यादा अच्छा काम किया। इसके अलावा उत्तर भारत के राज्यों में उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गाजियाबाद शहरों ने पहली बार म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किए थे। इसमें यूपी की रैंकिंग सबसे ऊपर मापी गई।