You are currently viewing नेशनल वॉर मेमोरियल पर आयोजित सीमा संघोष कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने किया शहादत को नमन

नेशनल वॉर मेमोरियल पर आयोजित सीमा संघोष कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने किया शहादत को नमन

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद नेशनल वॉर मेमोरियल, दिल्ली में सीमा जागरण मंच द्वारा आयोजित सीमा संघोष कार्यक्रम को किया सम्बोधित

दिल्ली/बाड़मेर-जैसलमेर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने रविवार को नेशनल वॉर मेमोरियल, दिल्ली में सीमा जागरण मंच द्वारा आयोजित सीमा संघोष कार्यक्रम में भाग लिया। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कार्यक्रम में सेना के पूर्व अधिकारियों के साथ शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की एवं देश की रक्षार्थ अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों के बलिदान को याद किया। साथ ही कारगिल विजय दिवस के पोस्टर का भी विमोचन किया गया। सीमा पर तैनात देश के सैनिक तपती धूप और कड़कड़ाती ठंड में हमारी रक्षा के लिए प्राण हथेली पर रखकर देशसेवा में लगे है, हम सभी उनके इस समर्पण भाव और राष्ट्रप्रेम को नमन करते है।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि लंबे अरसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की रक्षा में प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में बने राष्ट्रीय समर संग्रहालय निर्मित करवाकर देशवासियों को समर्पित किया। कैलाश चौधरी ने कहा कि वन रैंक बन पेंशन लागू करने, सेना के लिए बुलेट प्रुफ जैकेट की खरीद, आधुनिक सैन्य सामग्री और आधुनिक हथियारों की खरीद के फैसले दिखाते हैं कि मोदी सरकार को नामुमकिन को मुमकिन बनाना आता है। सेना के सम्मान में राफेल विमानों की खरीद सहित रक्षा क्षेत्र में दशकों से रुके फैसलों पर अब अमल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेना को मजबूती देने के लिए पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 6 हजार करोड़ की रक्षा खरीद को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्रालय के द्वारा आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।

कृषि क्षेत्र में उर्वरकों के संयमित व समुचित उपयोग और प्रबंधन को लेकर बैठक : इसके बाद कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने संसद के कल से शुरू होने वाले मानसून सत्र की पूर्व तैयारी को लेकर कृषि संबंधी विषयों पर चर्चा के लिए कृषि भवन में आयोजित बैठक में भाग लिया। बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कृषि राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे सहित अधिकारीगण उपस्थित रहे। इसके कैलाश चौधरी ने केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मांडविया से कृषि भवन कार्यालय में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कृषि राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे के साथ मुलाकात की। इस दौरान विभिन्न मापदंडों के आधार पर उर्वरक पोषकों का आदर्श उपयोग करके कृषि उत्पादकता को बनाए रखने के लिए किसानों के बीच ज्ञान का प्रसार करने और उन्हें उर्वरक का उपयोग और प्रबंधन के क्षेत्र में नई उन्नतियों से अवगत कराने के सम्बंध में विस्तार से चर्चा हुई।