You are currently viewing विकास कार्यों में हीला हवाली को लेकर एडीओ पंचायत पर बिफरे प्रभारी मंत्री

विकास कार्यों में हीला हवाली को लेकर एडीओ पंचायत पर बिफरे प्रभारी मंत्री ।

रिपोर्ट-मनमोहन कुमार चन्दौली

पी डी डी यू नगर /चन्दौली। जनपद के नियमताबाद,चंदौली सदर ,बरहनी एवं चकिया विकास खंडों का ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत एवं जनपद के प्रभारी मंत्री रामाशंकर सिंह पटेल द्वारा
दौरा कर निरीक्षण किया गया एवं केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को योजनाओं का स्वीकृति पत्र वितरित किया गया।माननीय मंत्री ने इस अवसर पर विकास खंडों में उपस्थित स्थानीय ग्राम प्रधानों से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जन सामान्य को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलवाने में अपनी भागीदारी पूरी सक्रियता निभाए ।साथ ही कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए चलाए जा रहे बृहद टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित एवं जागरूक करें तथा अधिक से अधिक टीकाकरण में सहयोग करें उसके बाद विकासखंड नियमताबाद का निरीक्षण किया ।निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका, विभिन्न प्रकार की पेंशन इत्यादि का निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी ली। विभिन्न पटेलों पर पूछताछ कर प्रगति योजनाओं की की जानकारी ली। यहां स्थानीय लोगों ,लाभार्थियों ,ग्राम प्रधानों से संवाद भी किया। ग्राम प्रधानों ने खराब हैंडपंपों की शिकायत की जिसे माननीय मंत्री ने 1 सप्ताह के अंदर सभी हैंडपंपों को दुरुस्त करा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया ।इस संबंध में एडीओ पंचायत के फर्जी रिपोर्टिंग एवं हीला हवाली पर सुधार लाए जाने के कड़े निर्देश दिए अन्यथा कार्यवाही भुगतने के लिए तैयार रहना की चेतावनी दी। उन्होंने कहा सरकार पंचायत भवनों को सचिवालय के रूप में विकसित कर रही है ।इसमें ग्राम प्रधान अपना पूर्ण सहयोग दें। सरकार की मंशा के अनुरूप ग्राम पंचायतों को सुदृढ़ किया जाए ।पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं का यथा आवास ,पेंशन आदि से आच्छादित किया जाए। ग्राम प्रधानों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य करें ।ईमानदारी और पारदर्शिता से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने अंगूठा लगाकर कोटेदारों द्वारा अनाज नहीं देने की शिकायत पर जांच कराकर 3 दिन के अंदर कार्यवाही करने के निर्देश दिए । कहा अगर आगे ऐसी शिकायत पुनः मिली तो संबंधित कोटेदारों के साथी ही सप्लाई निरीक्षक के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री आवास योजना, वृद्धा पेंशन, निराश्रित विधवा पेंशन, स्वच्छ शौचालय आदि योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृतबपत्र प्रदान किया गया।सदर विकास खंड के निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्राम प्रधानों से मुखातिब होते हुए माननीय मंत्री जी ने कहा कि मनरेगा के तहत अधिक से अधिक कार्य करा कर ग्रामीण जनता को अधिक से अधिक रोजगार प्राप्त कराया जाए। सभी पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाया जाए ।उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही है ।हर घर नल से जल योजना से सभी को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को सामूहिक विवाह योजना ,पारिवारिक लाभ योजना ,विभिन्न पेंशन योजनाएं ,आयुष्मान गोल्डन कार्ड से लाभान्वित किया जाए ।माननीय मंत्री जी ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए अधिक से अधिक लोग कोविड-19 का टीका अवश्य लगवाएं ।इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने विश्वकर्मा सम्मान योजना के तहत टूल किट का वितरण लाभार्थियों को किया ।साथ ही स्वच्छ शौचालय, मुख्यमंत्री आवास योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया।
तत्पश्चात माननीय मंत्री जी द्वारा विकासखंड बरहनी का दौरा कर वहां उपस्थित ग्राम प्रधानों जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जनसामान्य तक पहुंचाने हेतु अपनी अहम भूमिका निभाने की अपील की गई।
अंत में माननीय मंत्री जी द्वारा विकासखंड चकिया का निरीक्षण एवं वहां उपस्थित ग्राम प्रधानों, विशिष्ट जनों व लाभार्थियों के साथ संवाद किया गया ।इस अवसर पर माननीय मंत्री जी द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली गई ।उन्होंने खंड विकास अधिकारी चकिया को निर्देशित करते हुए कहा कि अनारम्भ आवासों को एक 1 सप्ताह के अंदर किसी भी दशा में कार्य शुरू करा दिया जाए और निर्माणाधीन आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि लंबित वृद्धावस्था पेंशन आवेदक पत्रों बकी स्वीकृति की कार्रवाई 1 सप्ताह के अंदर कराकर लाभार्थियों को धनराशि उपलब्ध कराया जाए ।उन्होंने उपस्थित ग्राम प्रधानों एवं लाभार्थियों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में कोविड-19 अवश्य लगवाएं ।प्रधान गण ग्राम वासियों को अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाने में सहयोग करें , लोगों को प्रेरित करें।इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ प्रत्येक पात्र को मिलेगा, मनरेगा के तहत सबको रोजगार का अवसर दिया जा रहा है ।परिवारिक लाभ योजना दैवीय आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को लाभ, प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री आवास योजना ,स्वच्छ शौचालय का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पारदर्शी तरीके से दिया जा रहा है। इस इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ शौचालय आदि से संबंधित लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र प्रदान किया गया। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा विकास खंडों में पौधारोपण का कार्यक्रम भी किया गया। विकास खंडों के भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह, माननीय विधायक श्रीमती साधना सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभिमन्यु सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जितेंद्र नारायण, जनप्रतिनिधि श्री राणा सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण जनप्रतिनिधि गण व लाभार्थी उपस्थित रहे।