You are currently viewing प्रभारी मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाबी वितरित की गयी

प्रभारी मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाबी वितरित की गयी
कौशाम्बी जनपद के प्रभारी मंत्री/राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग उ0प्र0 चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयेाजित की गयी।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने कर करेत्तर एंव राजस्व कार्योें की समीक्षा करते हुए स्टॉम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन एवं विद्युत आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व वसूली में प्रगति लाना सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन-जिन भवनों या सड़कों सहित आदि निर्माण कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण किया जाना है, उन सभी का शिलान्यास/लोकार्पण संबंधित विधायकों द्वारा शीघ्र कराया जाय। इसके साथ ही उन्होने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके विभाग की जमीनों पर अवैध कब्जा/अतिक्रमण किया गया है, तो उसकी सूची अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध करा दें, ताकि भूमि को मुक्त कराया जा सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि भू-माफिया एवं अतिक्रमण के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों का निस्तारण नियमित रूप से किया जा रहा है।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने अवैध खनन के विरूद्ध विगत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष एक भी एफआईआर न कराने तथा वसूली कम पाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए वसूली में प्रगति लाने के साथ ही एफआईआर कराने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होने सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि रोस्टर के अनुसार टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि 260 पुलियों की मरम्मत कराई गयी है तथा 27 नई पुलिया बनाया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए अभी धनराशि नहीं मिली है, जिस पर मा0 प्रभारी मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मरम्मत करायी गयी सभी पुलियों का सत्यापन कराकर आख्या उपलब्ध करायें। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत घर-घर सर्वे कराते हुए छूटे हुए घरों में वि़द्यतु कनेक्शन कराने एवं बिजली की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण कराये जाने का निर्देश अधिशासी अभियंता विद्युत को दिये है। उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित शेष पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने एवं अपात्र व्यक्तियों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई किये जाने के निर्देश उप निदेशक कृषि को दिये है। इसके साथ ही उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड बनाये जाने एवं अपात्र व्यक्तियों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बृद्धवस्था, दिब्यांग एवं विधवा पेंशन के सभी पात्र लाभार्थियों को पेंशन दिये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न पाये।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने उपायुक्त उद्योग को निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियेां की बैठक कराकर शिकातयों का निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये है। उन्होने सहायक श्रमायुक्त को अधिक से अधिक पात्र श्रमिकों का पंजीकरण कराकर श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने के निर्देश दिये है।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने राजस्व वादों के निस्तारण की प्रगति, नई सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण, सेतुओं के निर्माण की प्रगति, चिकित्सकों की उपस्थिति, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, राजकीय ग्रामीण आजीविका मिशन, सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की प्रगति, आपरेशन कायाकल्प एवं पंचायत भवनों के निर्माण प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य में प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
तत्पश्चात प्रभारी मंत्री, विधायक मंझनपुर लाल बहादुर, विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, भाजपा जिला अध्यक्षा अनीता त्रिपाठी एवं जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के कुल 08 लाभार्थियों तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के 04 लाभार्थियों को आवास की चाबी वितरित की गयी। इसके साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत बुलंद महिला स्वयं सहायता समूह, मनीषा महिला स्वयं सहायता समूह, मन्दाकिनी महिला स्वयं सहायता समूह, प्रतिमा महिला स्वयं सहायता समूह, कामतानाथ महिला स्वयं सहायता समूह, एवं जय जवान जय किसान महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वीकृति धनराशि का चेक वितरित किया गया।