You are currently viewing उपमुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी के सीएचसी सिराथू में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लान्ट का किया लोकार्पण

उपमुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी के सीएचसी सिराथू में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लान्ट का किया लोकार्पण
कौशाम्बी उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को जनपद कौशाम्बी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिराथू में आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लॉन्ट तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मंझनपुर में ऑक्सीजन प्लॉन्ट हेतु प्लेटफार्म शेड, ऑक्सीजन पाइप लाइन व इलेक्ट्रिक फिटिंग के निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिराथू में नवनिर्मित ऑक्सीजन गैस प्लान्ट का फीता काटकर एवं बटन दबाकर किया उद्घाटन।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने लोगों से कोविड-19 गाइड लाइन का अनुपालन करने एवं कोविड-19 वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए बेहतर कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज मे बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होने कहा कि जनपद में मेडिकल कालेज के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। मेडिकल कालेज के बन जाने से जनपद कौशाम्बी के लोगों को दूसरे जनपदों में इलाज के लिए नहीं जाना पडे़गा, जनपद में ही इलाज की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्हेांने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिराथू में ऑक्सीजन गैस प्लॉन्ट सहित अन्य सुविधायें देने का लगातार प्रयास किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र वासियों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सके। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कड़ा में भी ऑक्सीजन गैस प्लान्ट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में ऑक्सीजन गैस प्लान्ट लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सी0एच0सी0 सिराथू में विशेषज्ञ चिकित्सकों को तैनात करने के संबंध में जिलाधिकारी को निर्देश दिये है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके लिए प्रधानमंत्री ने निःशुल्क राशन देने का निर्णय लिया है, जिसके तहत निःशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने बेहतर से बेहतर कार्य करने का प्रयास किया है। जब-जब अवसर मिलेगा तब-तब उससे भी बेहतर कार्य करेंगे। विकास का कार्य जनपद कौशाम्बी के साथ-साथ प्रदेश के सभी जनपदो में चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों को शत-प्रतिशत निधि उनके खाते में भेजी जा रही है। भ्रष्टाचारियों को जेल भेजने का कार्य किया जा रहा है तथा कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर गरीब के चेहरे पर अमीर से ज्यादा खुशी हो, इसके लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनायें एवं विकास कार्य किये जा रहे है। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 05 लाख तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, जिससे पेैसे के अभाव के कारण किसी गरीब को इलाज के लिए किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।
इस अवसर पर कार्यक्रम को विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल एवं विधायक चायल संजय गुप्ता, अध्यक्ष जिला पंचायत कल्पना सोनकर एवं अनीता त्रिपाठी ने सम्बोधित किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सुजीत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक राधेश्याम विश्वकर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।