You are currently viewing शिक्षा से वंचित बालिकाओं का विद्यालय में नामांकन कर उन्हें बेहतर और समृद्धशाली शिक्षा दी जाएगी – दीन दयाल मौर्य

शिक्षा से वंचित बालिकाओं का विद्यालय में नामांकन कर उन्हें बेहतर और समृद्धशाली शिक्षा दी जाएगी – दीन दयाल मौर्य

रिपोर्ट-सूरज सागर

बरेली।रविवार को 75 वा स्वतंत्रता दिवस प्राथमिक विद्यालय बालपुर विकास क्षेत्र दमखोदा जनपद बरेली में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ध्वजारोहण शासन के निर्देशानुसार मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ महिला अभिभावक एवं ग्राम प्रधान श्रीमती मुन्नी देवी जी के द्वारा किया गया । उसके बाद राष्ट्रगान और झंडा गान का गायन किया गया। तत्पश्चात इंचार्ज अध्यापक दीनदयाल मौर्य के द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण हेतु सभी शिक्षक, शिक्षामित्र, विद्यालय में उपस्थित सभी पुरुष एवं महिला अभिभावक, ग्राम प्रधान, एसएमसी सदस्य ,आशा,आंगनवाड़ी , और रसोईया को शपथ दिलाई गई।
“” हम शपथ लेते हैं कि बेटियों के जन्म पर खुशी मनाएंगे तथा बेटियों की शिक्षा, सशक्तिकरण एवं स्वावलंबन के लिए तन, मन, धन से समर्पित होकर स्वस्थ एवं सुरक्षित समाज के निर्माण में अपना पूर्ण योगदान देंगे।
दीन दयाल मौर्य ने अपने वक्तव्य में आगे कहा कि इस स्वंत्रता दिवस पर हम सभी बेटियों को शिक्षा और सम्मान दिलाने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे। और गांव की ऐसी बालिकाएं जो अभी तक शिक्षा से वंचित रह गई है उनका विद्यालय में नामांकन कर उनको बेहतर और समृद्धशाली शिक्षा देने का प्रयास करेंगे।
उसके बाद सहायक अध्यापक अनुपम वर्मा और मुकेश कुमार जी के द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा आज हम 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं इस दिन हमारे तमाम स्वतंत्रता सेनानियों और अमर शहीदों ने अपने प्राणों की आहुति दी। हम उन्हे शत शत नमन करते है।यह राष्ट्रीय पर्व हमें गौरव की अनुभूति कराता है। और हमारे अंदर देश प्रेम की भावना जागृत करता है। हम सभी को मिलकर ऐसा प्रयास करना चाहिए जिससे कि हमारा समाज और हमारा देश तरक्की करें। तत्पश्चात ग्राम प्रधान जी ने अपने वक्तव्य में सभी का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं। बच्चों को आज सही एवं समृद्ध साली शिक्षा मिले ऐसा हम सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए। हमारा प्रयास रहेगा कि विद्यालय के समस्त स्टाफ के साथ मिलकर समन्वय बनाते हुए विद्यालय को नित नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएं।।
कार्यक्रम में शिक्षामित्र मीना कुमारी और नाजमा बी, रसोईया धर्मवती, आशा और बेला देवी, एसएससी अध्यक्ष मुनीश कुमार, सरस्वती और सभी सदस्य तथा गांव के कुछ पुरुष और महिला अभिभावक आदि उपस्थित रहें।