You are currently viewing अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा चलाया जा रहा एक गांव एक तिरंगा अभियान

सभार प्रकाशनार्थ:-

आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद- उन्नाव के कार्यकर्ताओं ने 75वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर विद्यार्थी परिषद द्वारा चलाये जा रहे “एक गांव- एक तिरंगा” अभियान के तहत उन्नाव नगर के निराला पार्क मे “ओपेन माइक प्रतियोगिता” का आयोजन किया। जिसमे NCC और स्काउट गाइड के कैडेट्स सहित दर्जनों छात्र- छात्राओं ने भागीदारी की तथा राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत कविताएं और गीत गाकर अपने विचार व्यक्त किये।

इसी क्रम मे विभाग संयोजक उदय प्रताप सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि भारत देश को अंग्रेजी हुकुमत से आजादी दिलाने के लिये देश के लाखों युवाओं ने अपने प्राणों की आहुति दी थी तब जाकर 15 अगस्त, 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। यह दिन हमारे लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसलिये आज के दिन हम सबको भी संकल्प लेना चाहिये कि देश पर जब भी कोई विपदा आयेगी तो हम सब एक साथ होकर उसका सामना करेंगे और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र मे राष्ट्र प्रथम की भावना से कार्य करेंगे।

जिला सह संयोजक शिखर अवस्थी ने कहा कि देशभक्ति का मतलब यह नही है कि हम सिर्फ सेना मे भर्ती होकर ही देशभक्त हो सकते है। बल्कि देशभक्त, हम समाज और राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करके भी हो सकते है। फिर चाहे वह अपने घर के आस-पास स्वच्छता रखना हो या फिर गरीबों की सहायता करना हो। आपके द्वारा देश की प्रगति और उन्नति के लिये किये गये कार्य भी आपकी देश भक्ति को दर्शाते है।

कार्यक्रम के अन्त मे विभाग संयोजक उदय प्रताप सिंह और जिला सह संयोजक शिखर अवस्थी ने प्रतियोगिता मे भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को डायरी और पेन भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला मीडिया प्रमुख अभय प्रताप सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सौरभ चौधरी, नगर मंत्री गुंजन सिंह चौहान, मानसी कुशवाहा, तेजस मिश्रा सहित सैकड़ो छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

धन्यवाद!

उदय प्रताप सिंह
विभाग संयोजक- ABVP
रायबरेली विभाग- अवध प्रांत (उ.प्र.)