You are currently viewing पीएमएफबीवाई में प्रतिवर्ष 5.5 करोड़ और अब तक कुल 29 करोड़ किसानों ने किया आवेदन : कैलाश चौधरी

पीएमएफबीवाई में प्रतिवर्ष 5.5 करोड़ और अब तक कुल 29 करोड़ किसानों ने किया आवेदन : कैलाश चौधरी

“भारत-75 अभियान” के तहत फसल बीमा सप्ताह के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित हुए देश के करोड़ों किसान

दिल्ली/जयपुर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने गुरुवार को “भारत-75 अभियान” के तहत फसल बीमा सप्ताह के शुभारम्भ कार्यक्रम में भाग लिया। इस अभियान में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिकाधिक किसानों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री वर्चुअल रूप से जुड़े। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला एवं कृषि मंत्रालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कृषि समृद्धि की दिशा में अभूतपूर्व साबित हुई है। इस योजना से लाभार्थी किसानों को कवरेज बढ़ा है और जोखिम कम हुई है। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष औसतन 5.5 करोड़ किसानों द्वारा आवेदन किया जाता है। वर्ष 2016 में प्रारंभ हुई इस योजना में अभी तक कुल 29 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि इस योजना से लाभार्थी किसानों का कवरेज बढ़ा है और जोखिम कम हुआ है। इस योजना से करोड़ों से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। किसानों को अब तक की सबसे कम एवं समान प्रीमियम दर, बढ़ी हुई बीमित राशि और पर्याप्त मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक जोखिम कवर, विशेष रूप से उपज अनुमान में प्रौदयोगिकी का व्यापक उपयोग, राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के विकास इत्यादि जिसके तहत सभी हितधारकों को जोड़कर योजना को सरल बनाया गया है। कैलाश चौधरी ने कहा कि गैर ऋणी किसानों के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएसके) एवं पोर्टल के रूप में नामांकन के अतिरिक्त चैनल का प्रावधान किया गया है। साथ ही आईटी प्रौद्योगिकी के समावेश से किसानों के दावों की अतिशीघ्र गणना को पारदर्शी रूप से सुनिश्चित किया जा रहा है। मैं सभी से इस जागरूकता अभियान को सफल बनाने और इससे अधिकाधिक किसानों को जोड़ने का अनुरोध करता हूँ।

योजना से करोड़ों से अधिक किसान लाभान्वित : केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि जैसाकि हम सब जानते हैं फसल बीमा सप्ताह आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत है। इससे हमारे लिए किसानों की प्रेरणादायक कहानियों को राष्ट्र के साथ साझा करने और सभी अधिसूचित जिलों के किसानों के बीच जागरूकता लाने में मदद मिलेगी। फसल बीमा सप्ताह के तहत विशेष रूप से 75 जिलों की आकांक्षी जिलों के रूप में पहचान की गई है। वहां विभिन्न संचार चैनलों जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वैन, दीवार पेंटिंग, जमीन पर किसान संवाद, क्षेत्रीय भाषाओं में रेडियो स्पॉट, पोस्टर का प्रदर्शन के माध्यम से किसानों में जागरूकता फैलाने का काम किया जाएगा। कैलाश चौधरी ने कहा कि मेरा मानना है, बीमा कम्पनियों, बैंकों और केंद्रीय सेवा केंद्रों (सीएससी) के लिए किसानों से सीधे संवाद करने और उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा मंच है। इसके अलावा वे योजना में सुधार के लिए भी अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।