सुबह से शाम तक यूरिया खाद लेने के इंतजार में बैठे किसान निराश वापस लौटे जताया आक्रोश

फतेहपुर से राजेश गौतम की रिपोर्ट

बकेवर फतेहपुर
सेवा सहकारी समिति बकेवर में यूरिया खाद के लिए शुक्रवार को भारी संख्या में किसानों की भीड़ सुबह से ही जमा हो गई। दोपहर बाद किसानों ने समिति के कर्मचारियों की अनियमितता पर हल्ला बोल दिया।


कस्बे के किसान सिद्धनाथ, बड़े तिवारी, राकेश ने आरोप लगाया कि समिति के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लालू मिश्रा जो कि बरिगवां निवासी है, अपने गांव के लोगों के 40 से 50 आधार कार्ड लेकर आते हैं और उनको बीच-बीच में सेट कर देते हैं। इसके बाद दो से तीन सौ रुपए लेकर किसी किसी को दस-दस बोरी यूरिया दे रहे थे।

भैरमपुर निवासी छेदा लाल, सदान बदान का पुरवा निवासी कमलेश यादव ने बताया कि हम लोग आधार अपना जमा किए हुए हैं। हम लोगों को एक या दो बोरी तक खाद नसीब नहीं हो रही है और यह लोग पैसा लेकर कई कई बोरी खाद उठाए दे रहे हैं। किसानों द्वारा हल्ला बोले जाने से भयभीत कथित समिति के सचिव राहुल समिति में ताला डालकर चले गए। जैसे ही अखबारों में खबर छपने के बाद अपर जिला सहकारी अधिकारी ने संज्ञान में लिया और दूसरे दिन जांच करने पहुंचे कस्बा निवासी सिद्धनाथ ने बताया कि हमारा आधार कार्ड तक नहीं दिया कहीं गायब करवा दिया है और समिति में ताला डाल कर चले गए कई बार कहने के बावजूद भी आधार कार्ड तक वापस नहीं किया।


किसान यूरिया खाद के लिए सुबह से चक्कर काटता रहता है। फिर भी किसानों को खाद लेने में मारामारी झेलनी पड़ रही है।

किसान प्रेम नारायण निवासी हरदासपुर ने बताया कि समिति में सिर्फ चहेतों को खाद बाटी जा रही है। रामपुर निवासी मोहसिन ने बताया कि पूरे सीजन में यहां पहली बार यूरिया खाद आई है उसके बाद भी हाल यह है कि किसी को खाद नहीं मिल पा रही है। कस्बा निवासी सिद्धनाथ ने कहा की चहेतों को पैसा लेकर रात में खाद दे दी जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि समिति के सचिव शिव बहादुर सिंह बकेवर समिति में कभी आते ही नहीं है उनके पास खजुहा समिति का भी चार्ज है, यहां पर वह अपने गुर्गे लगाए हुए हैं जो कि ताला बंद करके निकल गए है।

error: Content is protected !!