डीएम ने किया संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण,साफ- सफाई की व्यवस्था पर जताई नाराजगी,कंपनी को नोटिस दिए जाने का दिया निर्देश

संवाददाता राधेश्याम गुप्ता

डीएम ने गर्भवती महिलाओं की समस्त जांच किए जाने तथा प्रसूताओ को सुरक्षित मातृत्व योजना का लाभ दिए जाना सुनिश्चित किया जाने का दिया निर्देश

दिनांक- 24 दिसंबर 2022

डीएम डॉ महेंद्र कुमार द्वारा संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में साफ सफाई की व्यवस्था पर नाराज़गी जताई,साफ -सफाई का काम देख रही कंपनी को नोटिस दिए जाने का निर्देश दिया,पीवी कक्ष के निरीक्षण में गंदी बेड शीट व खराब गद्दे पर सीएमएस को फटकार लगाई,उन्होंने सीएमएस को निर्देश दिया की प्रतिदिन राउंड लेकर सभी व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करे। कोविड हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया एवं वहा पर स्किल्ड कर्मचारी एवं मास्क टेक जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने गर्भवती महिलाओ की जांच रजिस्टर का निरीक्षण किया,उन्होंने गर्भवती महिलाओं की जांच के बाद इलाज के लिए क्या किया गया इसकी जानकारी ली।

डीएम द्वारा बच्चे का टीका लगवाने आई महिला से वार्ता की तथा बेटी होने की बधाई दी। मातृत्व वंदना योजना का लाभ मिला की नही इसकी जानकारी ली गई, सीएमओ को योजना का लाभ दिए जाने का निर्देश दिया।

इंजेक्शन कक्ष के दौरान टिके आदि की जानकारी ली गई तथा स्टॉक रजिस्टर देखा गया,वार्ड बॉय को ड्रेस में न होने पर फटकार लगाई।
एक्सरे कक्ष में टाइल्स लगाए जाने की प्रशंसा की।
उन्होंने अल्ट्रासाउंड कक्ष,एआईसीएनयू कक्ष, प्रसव कक्ष,डायलिसिस कक्ष आदि का निरीक्षण किया।
उन्होंने प्रसूताओं को मातृत्व वंदना योजना,जननी सुरक्षा योजना,कन्या सुमगला योजना का लाभ दिए जाना सुनिश्चित किए जाने का निर्देश। मातृत्व वंदना योजना में लापरवाही पर जिला समन्वयक का जवाब तलब किया।

इस द्वौरान उन्होंने कोविड से बचाव की तैयारी के लिए पीकू वार्ड, वेंटीलेटर तथा 550,350,110 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का निरीक्षण किया। सभी प्लांट संचालित पाए गए।उन्होंने कोविड वार्ड की सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त कर लिए जाने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार,सीएमएस डॉ प्रवीण कुमार व अन्य संबंधित/अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!