मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मेला समापन अवसर पर दिव्यांगजन को कृत्रिम अंग उपकरण वितरित किए

दूसरे दिन 10300 व कुल 18800 लोगों ने निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त किया

रामकिशोर यादव लखनऊ ब्यूरो चीफ

लखनऊ: 25 दिसम्बर, 2022 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज यहां मिनी स्टेडियम, विकास नगर में अटल स्वास्थ्य मेला-2022 के समापन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

मुख्यमंत्री जी ने दिव्यांगजनों के साथ संवाद किया और उन्हें दिव्यांगजन कृत्रिम अंग उपकरण वितरित किए इस दौरान स्वास्थ्य मेला आयोजक नीरज सिंह उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री जी ने लखनऊवासियों और प्रदेशवासियों की ओर से देश के पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ के गौरव भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयन्ती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अटल जी की स्मृतियों को संजोये रखने और लखनऊवासियों को आरोग्यता की सम्पूर्णता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अटल स्वास्थ्य मेले के आयोजकों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले अटल स्वास्थ्य मेले में 7.500 से अधिक तथा दूसरे अटल स्वास्थ्य मेले में 10.500 से अधिक लोगों ने इसका लाभ लिया। कल और आज इस मेले में हजारों की संख्या में लोगों ने इसका लाभ लेने के साथ-साथ केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हुए हैं।

दिव्यांगजन के पास जब सहायक
उपकरण होते हैं, तो वह स्वयं को पूर्णता का अनुभव करते हुए सामान्य दिनचर्या की तरह अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की भावना के अनुरूप आज देश ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की है। यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश, पूरी दुनिया के सामने लोकतंत्र और विकास के एक मॉडल के रूप में आगे बढ़ रहा है। आज देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी दिनों में लखनऊ में कुछ बड़े आयोजन होने वाले हैं। लखनऊवासियों और प्रदेशवासियों को इन आयोजनों से अपने आपको जोड़ने की तैयारी करनी होगी। फरवरी, 2023 में यू०पी० ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। यू०पी० ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में देश और दुनिया से आने वाले 10,000 से अधिक उद्यमियों और निवेशकों के स्वागत के लिए अपने आपको तैयार करना होगा। इसके माध्यम से लाखों करोड़ रुपये का निवेश लखनऊ और प्रदेश में आएगा। साथ ही, प्रदेश के लाखों नौजवानों के लिए नौकरी की नई सुविधाएं सृजित होंगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दुनिया के 20 विकसित देश जी-20 के रूप में विख्यात हैं। यह वह देश हैं, जहां दुनिया की 60 फीसदी आबादी निवास करती है। इनका दुनिया के 75 फीसदी व्यापार पर अधिकार है। इनके पास दुनिया की 85 फीसदी जी०डी०पी० पर एकाधिकार है। इन देशों के पास दुनिया के अन्दर होने वाले 90 प्रतिशत पेटेण्ट का अधिकार है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत को इन 20 देशों के नेतृत्व का अवसर प्राप्त हुआ है। यह आजादी के बाद पहली बार हो रहा है। जी-20 के भी कुछ आयोजन लखनऊ में होने हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक लखनऊवासी को इन आयोजनों से जुड़ना गौरव की बात है। लखनऊवासी अपने आपको इन आयोजनों से जुड़ने के लिए तैयार करें, क्योंकि लखनऊ से श्रद्धेय अटल जी की स्मृतियां जुड़ी हुई हैं। 05 बार देश की संसद में सांसद के रूप में श्रद्धेय अटल जी ने लखनऊ का प्रतिनिधित्व किया था। पूरे देश का प्रतिनिधित्व अटल जी ने लखनऊ के माध्यम से किया। यह लखनऊ के लिए गौरव की बात है। रक्षा मंत्री, भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह जी देश को सुरक्षा का बेहतर वातावरण देकर आज अटल जी की लखनऊ की इस विरासत को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक मानक गढ़े हैं। वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज’ के लक्ष्य के अनुरूप मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। प्रत्येक स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। गांवों में जहां चिकित्सकों की उपस्थिति नहीं हो पाती है, वहां टेलीकन्सल्टेशन और टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करायी जा सके, इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में 06 करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाना, बड़ी उपलब्धि है। लेकिन अभी इसमें हमें कई मानक आगे बढ़ाने हैं। जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड बने हैं, वे गोल्डन कार्ड अवश्य बनवा लें। स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी कार्यक्रम संचालित है। इन मेलों में केन्द्र तथा राज्य सरकार से जुड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं आयुष्मान भारत क्षय रोग से मुक्ति, प्रधानमंत्री मातृ वंदना कार्यक्रम सहित स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा गरीब, किसान, नौजवान की स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री जी ने श्री नीरज सिंह को पूरी तन्मयता के साथ प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम को आयोजित कराने का निर्णय लेने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इन्होंने लगातार तीसरे वर्ष भी पूरी भव्यता और दिव्यता के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। बड़ी संख्या में गरीबों, किसानों, महिलाओं, नौजवानों ने स्वास्थ्य मेले का लाभ लिया है। इनके माध्यम से देश और प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन और योजन पहुंचाने का कार्य किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ रक्षा मंत्री जी की कर्मभूमि है, उनक लखनऊ और प्रदेश विकास की नित नई ऊँचाइयों को प्राप्त कर रहा है। यह निरन्तर आगे बढ़ता रहेगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी भारत को दुनिया की बड़ी ताकत के रूप में स्थापित करने के प्रधानमंत्री जी के वर्तमान अभियान का हिस्सा बनकर फिर से उत्तर प्रदेश को देश की एक बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कार्य करेंगे।
पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि नीरज सिंह जी द्वारा आयोजित यह विशाल स्वास्थ्य मेला आमजन को तो बड़ा लाभ पहुंचा रहा है लेकिन उपस्थित लाभार्थियों की बड़ी संख्या विपक्षियों का स्वास्थ्य बिगाड़ देगी।

मुकेश शर्मा ने कहा कि अटल जयंती के अवसर पर आज देश में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है देश में प्रधानमंत्री मोदी जी और प्रदेश में योगी जी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में स्वास्थ सेवाओं में बड़ा बदलाव आया है कोविड-19 संकट का भी बड़ी सफलतापूर्वक सामना किया है जिससे पूरे विश्व में आज मोदी व योगी जी की चर्चा होती है। आमजन के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश के हर जिले में अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है। लखनऊ वासियों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए नीरज सिंह जी द्वारा भी प्रत्येक वर्ष अटल जयंती के अवसर पर अटल स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

नीरज सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अटल जी ने सत्ता के सोपानो पर बैठकर सत्ता के वापसी के सपने नहीं देखे बल्कि संघ की विचारधारा को अपनाते हुए सेवा समर्पण और संघर्ष को चुनने का कार्य किया अटल जी की विचारधारा सदैव अंतिम पायदान पर बैठे लोगों की चिंता करके उनको सुविधाएं पहुंचाने का लक्ष्य था। उनके विचारधारा के अनुरूप यह स्वास्थ्य मेला श्रद्धेय अटल जी को श्रद्धांजलि है।

मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य मेले के दूसरे दिन कुल 10300 लोगों ने निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया वहीं दिव्यांगों को सहायक उपकरण जैसे कान की मशीन 265, बैसाखी 5, ट्राई साइकिल 8, व्हीलचेयर 5, श्रावण यंत्र 8, स्मार्ट केन 5 और ब्रेल किट 4 दिए गए और 11 क्षय मरीजों को पुष्टाहार वितरित किया गया।

स्वास्थ मेले के आयोजक भाजपा नेता नीरज सिंह ने मुख्यमंत्री जी को अटल जी का चित्र भेंट किया और अंग वस्त्र प्रदान कर स्वागत अभिनंदन किया। इस अवसर पर पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं विधान परिषद सदस्य डॉ० दिनेश शर्मा, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा,पूर्व मंत्री एवं विधायक आशुतोष टण्डन, महापौर संयुक्ता भाटिया,प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर, विधायक डॉक्टर नीरज बोरा, योगेश शुक्ला, विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चौहान, महानगर महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी, उपाध्यक्ष आनंद द्विवेदी, युवा मोर्चा नगर अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, सीएमओ मनोज अग्रवाल, जिला स्वास्थ्य सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी व बड़ी संख्या में लाभार्थी, पार्षद गण व पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम संचालन महानगर महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी द्वारा किया गया।

error: Content is protected !!