कम्बल वितरण कर गरीबों को दी सर्दी से राहत विधायक पी० एन० पाठक

धनंजय पाण्डेय की रिपोर्ट

कुशीनगर जनपद में ठंड की दस्तक शुरू हो गयी है। गरीब,बेसहारा, जरूरतमंदों के लिए यह कठिन समय होता है, लेकिन कहते हैं न कि ईश्वर इस धरती पर किसी न किसी को निमित्त बनाकर जरूरतमंदों का ख्याल रखते हैं। विधायक पी० एन० पाठक , तहसीलदार जरूरतमन्दों में कम्बल वितरित कर उन्हें राहत पहुचाने का कार्य किया। वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक पी० एन० पाठक ने कहा कि जनहित में यह कार्य पुनीत होता है जहां एक ओर आम आदमी इस कड़ाके की ठंड में अपने लिए तमाम व्यवस्थाएं करता है तो वहीं दूसरी ओर परमार्थी लोग दूसरों के कष्टों को महसूस करके बढ़-चढ़कर उनकी मदद करते हैं। हमे अपने महापुरुषों, बुजुर्गों से से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपनी सुख-सुविधा के अलावा दूसरों के भी सुख सुविधा का ध्यान रखना चाहिए, तभी देश तरक्की पर आगे बढ़ेगा और इसकी जरूरत है। आज जब हम दूसरों की मदद करेंगे तो समाज मजबूत होगा, आपस में सौहार्द बढ़ेगा । आज यह कंबल वितरण समारोह प्रेरणादायक है वह इसलिए नहीं कि हम गरीबों पर उपकार कर रहे हैं बल्कि हमें सोच बदलनी चाहिए कि हम गरीबों का सम्मान कर रहे हैं जैसे अंगवस्त्रम दान करके सम्मान किया जाता है, ठीक उसी प्रकार कंबल देकर उन्हें सम्मानित करने का कार्य कर रहे हैं। नौजवानों को इस संस्कार को आगे बढ़ाने के लिए बड़े बुजुर्गों से प्रेरणा लेनी होगी। मांधाता सिंह ने कहा कि कि मनुष्य के जीवन की सार्थकता तब है, जब वह गरीब और असहायों की सेवा करे।


मानव जीवन का यही सबसे बड़ा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसा करते हैं, वे इंसानियत की मिसाल पेश करते हैं। जीवन का सच्चा अर्थ गरीब व जरूरतमंद को मदद करना है। समाज में आपसी भाईचारा के लिये समाज के अग्रणी व प्रतिष्ठित लोगों को सदैव आगे रहना चाहिये। विधायक प्रतिनिधि रुद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि जरुरतमंद, गरीब व लाचार व्यक्ति के लिए कड़ाके की सर्दी में कंबल एक सेतु का कार्य करता है। कड़ाके की ठंड में गरीबों का सहारा बनकर उनकी मदद करने से बढक़र कोई परोपकार का कार्य नहीं है। ऐसे कार्य के लिए लोगों को आगे आने की जरुरत है। इस दौरान
उपस्थित कसया तहसीलदार मांधाता प्रताप सिंह,विधायक प्रतिनिधि रुद्र प्रकाश सिंह मण्डल अध्यक्ष अनिल राव रामायण कुशवाहा विनोद गुप्ता चंद्र प्रकाश दुबे शिव मोहन ओम प्रकाश जायसवाल सुभाष पांडेय शुभम दीक्षित सचिन पाठक विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!