नवीन गोयल ने मंत्री डा.कमल गुप्ता को बताई विष्णु गार्डन,शीतला कालोनी में जलभराव की समस्या
-मंत्री ने दिया स्थायी समाधान का आश्वासन

-नवीन गोयल ने मंत्री को दी नए साल की बधाई

संवाददाता बृजेश कुमार

गुरुग्राम। गुरुग्राम की जनता की आवाज बने पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता से गुरुग्राम दौरे के दौरान मुलाकात की। उन्हें नए साल की बधाई दी। साथ ही गुरुग्राम की विष्णु गार्डन व शीतला कालोनी में जलभराव की समस्या से भी अवगत कराया। इस दौरान आगामी निगम चुनावों को लेकर भी चर्चा की।


इस अवसर पर पलवल के विधायक व गुरुग्राम भाजपा प्रभारी दीपक मंगला, गुरुग्राम जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, जिला महासचिव महेश यादव, मनीष गाड़ोली, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के उपाध्यक्ष गजेंद्र गुप्ता, डा. विनोद धर्मानी, डा. सतीश धर्मानी, ईशान अग्रवाल मौजूद रहे। नवीन गोयल ने मंत्री डा. कमल गुप्ता को जानकारी दी कि गुरुग्राम का पानी पहले बादशाहपुर ड्रेन में जाए और बादशाहपुर ड्रेन का पानी नगर निगम की ड्रेन में जाए। तब इस समस्या का समाधान हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर में जो भी कालोनियों, सेक्टर के पार्क व खाली इलाके हैं, उनमें वाटर हार्वेस्टिंग के लिए प्रावधान किए जाएं। इससे व्यर्थ बहने वाले पानी से भूमिगत वाटर लेवल को ऊपर लाने में मदद मिलेगी। भूमिगत जल के मामले में गुरुग्राम अभी डार्क जोन में है। यहां का पानी जमीन से काफी गहराई में है, जो कि भविष्य के लिए अच्छे संकेत नहीं है। नवीन गोयल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो बरसाती पानी के संचयन के लिए तालाबों को विकसित किया जा रहा है। चैक डैम बनाए जा रहे हैं। ऐसा ही शहरी क्षेत्रों में भी कुछ किया जाना चाहिए, ताकि नालों में बहने वाला बरसाती पानी जमीन में डाला जा सके। इसके लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कारगर है। गुरुग्राम में असंख्य पार्क हैं। खाली क्षेत्र भी काफी है। इन स्थानों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाकर व्यर्थ बहने वाली पानी से जमीन को रिचार्ज किया जा सकता है।

नवीन गोयल ने मंत्री के समक्ष सरकारी स्कूल, कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों के साथ सरकारी कार्यालय परिसरों में बनाए गए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बरसाती मौसम से पहले दुरुस्त रखने का भी सुझाव दिया। ऐसा करके पानी की बर्बादी रोकी जा सकती है। नवीन गोयल की ओर से रखी गई मांगों पर मंत्री डा. कमल गुप्ता ने संज्ञान लेते हुए इस पर उचित कदम उठाने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर गांव, शहर, कस्बे का समुचित विकास कराना हरियाणा सरकार के एजेंडे में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!