जनपद के क्षय उन्मूलन की स्थिति को जाँच रहा विभाग
मानक पर खरे उतने पर होगा जनपद का सम्मान

आर पी यादव ब्यूरो चीफ

कौशाम्बी : देश को वर्ष 2025 तक क्षय (टीबी) मुक्त बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में लगातार काम हो रहा है। इसी क्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए जनपद में सर्वेक्षण शुरू हुआ है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुष्पेंद्र ने दी।
सीएमओ ने बताया कि जिले में टीबी पर होने वाली गतिविधियों और उनके नतीजों को बारीकी से परखा जा रहा है। क्षय उन्मूलन के संकेतकों (इंडीकेटर) पर खरे उतरने वाले जिलों को स्वर्ण (गोल्ड), रजत और कांस्य की श्रेणी में स्थान दिया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी एस.के झा ने बताया कि जनपद में 7 जनवरी से सर्वेक्षण शुरू हुआ है। इसके लिए जिले के 10 गांवों को चिन्हित किया गया है। इसमें नादेमयी, गनपा, कुर्रो, रामनगर, भैला मकदूमपुर, बंधवा , मलाक नगर, बलीपुर टाटा, सराय अकिल, और सेवेधा शामिल हैं। इन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में डिस्ट्रिक्ट लेवल एनुवल सर्वे (डीएलएएस) के वालंटियर्स के सहयोग से सर्वेक्षण अभियान चल रहा है। इस दौरान टीम टीबी जांच की सुविधा, मरीजों के नोटिफिकेशन (सरकारी/प्राइवेट), टीबी मरीजों की एचआईवी जांच, निक्षय पोषण योजना के तहत भुगतान की स्थिति, ड्रग सेल और मरीजों की संख्या में आ रही कमी की दर को देख रही है।
उन्होंने बताया कि टीम को मदद करने वाले वालंटियर्स को जिला स्तर पर प्रशिक्षित किया गया है। जिला स्तरीय इस वार्षिक सर्वेक्षण में संभावित मरीजों के बलगम की नैट पर उसी दिन जांच कराई जा रही है। सर्वे में जिन गाँवों में पिछले वर्षों में एक भी टीबी मरीज नहीं पाए गए हैं, उनको टीबी मुक्त गाँव में शामिल किया जाएगा। विश्व क्षय रोग दिवस मार्च 2023 पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान सफल जिलों को सम्मानित किया जाएगा।
डॉ झा ने बताया कि सर्वे की प्रगति और कार्य को देखने के लिए स्टेट टीम ने किया दौरा किया और टीम के साथ गावं का भ्रमण भी किया उन्होंने सर्वे टीम को कार्य में आ रही दिक्कतों के बारे में जाना और समाधान किया
डीपीपीएमसी अजीत कुमार ने बताया कि 6 दिनों में सभी टीम ने सर्वे के तहत 200 से 250 घर का सर्वे किया है जिसमे से लगभग 20 सैम्पल का कलेक्शन किया गया हैं जिसमे सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है | उन्होंने बताया कि हर टीम को एक हज़ार घर का सर्वे करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं |

error: Content is protected !!