रिकॉर्ड फसल बीमा मुआवजा दिलाने के बाद संसदीय क्षेत्र पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का जोरदार स्वागत

गौरव गोयल की रिपोर्ट

खरीफ 2021 के बकाया क्लेम को स्वीकृत कराने तथा उसमें विसंगतियों को दूर करवाकर जिले के किसानों को अब तक का रिकॉर्ड 540 करोड़ रुपये फसल बीमा मुआवजा दिलाने के बाद पहली बार संसदीय क्षेत्र में पहुंचने पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का जोरदार स्वागत

बायतु/बालोतरा/बाड़मेर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के दौरे पर है। खरीफ 2021 के बकाया क्लेम को स्वीकृत कराने तथा उसमें विसंगतियों को दूर करवाकर जिले के किसानों को अब तक का रिकॉर्ड 540 करोड़ रुपये फसल बीमा मुआवजा दिलाने के बाद पहली बार संसदीय क्षेत्र में पहुंचने पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का स्थानीय भाजपा पदाधिकारियों, किसान नेताओं एवं आमजन ने जोरदार स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी का बालोतरा पचपदरा, बायतु, निम्बानियों की ढाणी, बाड़मेर, हरसाणी फांटा एवं शिव सहित विभिन्न स्थानों पर हजारों की संख्या में किसानों ने साफे एवं फूलमालाएं पहनाकर तथा राष्ट्रवादी नारों के साथ अभिनंदन किया।

स्थानीय किसानों, पार्टी कार्यकर्ताओं एवं आमजन के स्वागत से अभिभूत केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने बताया कि क्षेत्र की जनता ने जिस प्यार, स्नेह एवं आशीर्वाद के साथ मुझे दिल्ली भेजा है। निश्चित रूप से उनकी हर आशा, आकांक्षा एवं भरोसे पर खरा उतरने को लेकर हरसंभव प्रयासरत हूँ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार कृषि एवं किसान कल्याण को लेकर पूरी तरह संकल्पबद्ध है, इसीलिए कृषि के राज्य सूची का विषय होने और राजस्थान की कांग्रेस सरकार की तमाम लापरवाही के बावजूद बीमा कंपनी के अधिकारियों को पाबंद करके जिले के किसानों के खाते में कुल रिकॉर्ड 540 करोड रुपए जमा करने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया गया है। भविष्य में भी किसानों के हित की जहां भी बात होगी, मैं हमेशा उनको हक दिलाने के लिए हरसंभव पैरवी करता रहूंगा।

जिले के किसानों को दिलवाया अब तक का रिकॉर्ड क्लेम : केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अपनी जिम्मेदारियों से भाग रही है। लेकिन स्थानीय किसानों का प्रतिनिधि होने के नाते मैंने बीमा कंपनी को भविष्य में फसल बीमा क्लेम को मिलाकर एक सम्पूर्ण राशि किसानों के खाते में भेजे जाने को लेकर निर्देशित किया गया है ताकि एक सम्मानजनक राशि किसान के खाते में जाने से उसके स्वाभिमान को भी ठेस ना पहुंचे। कैलाश चौधरी ने कहा कि पहले जहां 311 करोड रुपए किसानों के खाते में पहुंचे। वहीं स्थानीय किसानों के प्रतिरोध के बाद मैंने केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं बीमा कंपनी के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक बुलाकर क्लेम को बढ़वाकर 540 करोड रुपए करवाए। इस दौरान 229 करोड रूपए की अतिरिक्त राशि जारी करने को लेकर सहमति बनी। निश्चित रूप से यह स्थानीय किसान कल्याण की दिशा में मील का पत्थर साबित होने वाला क्रांतिकारी कदम है।

error: Content is protected !!