आजादी का अमृत महोत्सव हमें राष्ट्रहित में योगदान के लिए कर रहा है प्रेरित : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

बायतु/बाड़मेर
ललित दवे

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बायतु और राजकीय महाविद्यालय शिव में आयोजित छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन कार्यक्रमों में की सम्मिलित होकर युवाओं से किया संवाद, बाड़मेर में अधिवक्ता संघ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हुए सम्मिलित, सांसद को से निर्मित लाइब्रेरी का किया उद्घाटन
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी संसदीय क्षेत्र में प्रवास के दौरान मंगलवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बायतु एवं राजकीय महाविद्यालय शिव में एबीवीपी के छात्रसंघ पदाधिकारियों द्वारा आयोजित छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कार्यक्रमों में एबीवीपी से विजेता प्रत्याशियों का स्वागत कर जीत की शुभकामनाएं दी तथा उपस्थित छात्र शक्ति से युवाओं से जुड़े मुद्दों पर संवाद किया। इस दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेते हुए राष्ट्रहित में कार्यरत रहने का संदेश दिया तथा उपस्थित गणमान्य अतिथियों एवं युवाओं से महाविद्यालय की कार्यप्रणाली पर चर्चा की।


छात्रसंघ कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जोकि युवाओं के लिए एक संस्कार उत्सव है। यह उन्हें राष्ट्रहित में योगदान करने के लिए उन्हें कभी न कम होने वाले जुनून से भर देगा। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि तकनीकी क्रांति ने परिवर्तन की गति को काफी तेज कर दिया है। जो पीढ़ियों में हासिल किया जा सकता था, अब वह दशकों में संभव हो सकता है। हम अपने देश के सपनों को साकार करने के लिए पुरानी तकनीकों पर निर्भर नहीं रह सकते। इसलिए युवाओं की क्षमता का निर्माण करना और उन्हें आने वाले समय की तकनीकी चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक कौशल से परिपूर्ण करना महत्वपूर्ण है।


अधिवक्ताओं के लिए केंद्रीय मंत्री ने किया लाइब्रेरी का लोकार्पण : केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थानीय अधिवक्ता संघ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। यहां केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत निर्मित पुस्तकालय भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जिले के अधिवक्ताओं के रिचर्स एवं अध्ययन के लिए निश्चित रूप से एक लाइब्रेरी की आवश्यकता महसूस हो रही थी। डिजीटलाईजेशन और तेजी से बदलते युग में आज वकालत व्यवसाय का दायरा निरंतर बढ़ता जा रहा है, जिसमें केवल कोर्ट में प्रैक्टिस ही नहीं बल्कि आज नए अधिवक्ता अपने लीगल कार्यालय बनाकर भी कानून को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। कैलाश चौधरी ने कहा कि अधिवक्ता की समाज में बड़ी विश्वसनीयता है और कानून का व्यवसाय कई मायनों में महत्वपूर्ण है। केवल भारत देश में ही वकीलों को यह अधिकार मिला हुआ कि वे किसी दूसरे के विश्वास पर काम करते हुए कोर्ट में न्याय दिलाने का काम करते हैं।

error: Content is protected !!