जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई मतदाता शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य नागरिकों को मतदान का महत्व एवं अधिकारों के प्रति जागरूक करना

आर पी यादव ब्यूरो चीफ

कौशाम्बी। जिला निर्वाचन अधिकारी सुजीत कुमार ने बुधवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उदयन सभागार में आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया तथा मतदाता शपथ-“हम, भारत के नागरिक, लोकतन्त्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शातिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे” दिलायी।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि 25 जनवरी-1950 को भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी तथा 25 जनवरी-2011 को प्रथम राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया था, जिसके पश्चात हर वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य नागरिकों को मतदान का महत्व एवं अधिकार की जानकारी देते हुए नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक करने के साथ ही मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान संचालित किया जाता है, जिसके तहत नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराकर वोटर आईडी कार्ड जारी किया जाता है। उन्होंने सभी लोगों से कहा कि जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकें हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करायें तथा आगामी चुनाव में मतदान के दिन मतदान अवश्य करें एवं अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विस्तृत जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की बेवसाइट से प्राप्त करते हुए सही उम्मीदवार का चयन कर मतदान करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय ने कहा कि भारतीय लोकतन्त्र की मजबूती के लिए आवश्यक है कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकें सभी लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज हों तथा सभी मतदाता अवश्य मतदान करें। उन्होने कहा कि जनपद कौशाम्बी में विगत विधानसभा चुनाव में तीनों विधानसभाओं में लगभग 61 हजार नये मतदाता बढे़ थे तथा विगत चुनाव के सापेक्ष 03 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लगभग 27 हजार नये मतदाता बढ़े हैं। उन्होंने सभी से आवाह्न किया कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें, मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मतदाता की अहम भूमिका होती हैं इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) डॉ0 विश्राम एवं उप जिलाधिकारी दीपेन्द्र यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!