सेंट कोलम्बस स्कूल में छात्राओं व अध्यापकों को दिखाया गया परीक्षा पे चर्चा का सजीव प्रसारण

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

यूईंग क्रिश्चियन महाविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम व चित्र प्रदर्शनी का समापन

                    प्रयागराज 27 जनवरी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज द्वारा आज पूर्वाह्न 11ः00 बजे से प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित परीक्षा पे चर्चा 2023 कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सेंट कोलम्बस स्कूल राजापुर में छात्राओं व अध्यापकों के दिखाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर के छात्र-छात्राओं को संबोधित किया और उनके द्वारा पूछे गए सवालों को आसानी से समझाया। प्रधानमंत्री ने देश भर के बच्चों को परीक्षा को लेकर तनाव, चिंता, डर को उदाहरण देकर दूर करने के तरीके बताये। पूरे कार्यक्रम के सजीव प्रसारण को छात्राओं ने पूरे उत्साह से देखा।

                    परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के बाद छात्राओं के मध्य पूजा नेगी व सुभाष उपाध्याय की देखरेख में नारा लेखन व पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजयी छात्राओं को केन्द्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज की ओर उप निदेशक आरिफ हुसैन रिज़वी व कालेज की प्रधानाचार्य क्रिस वेल द्वारा संयुक्त रूप से पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। ब्यूरो के सहायक राम मूरत ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा बतायी गयी बातों को अपने जीवन में लागू करें। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को आजादी का अमृत महोत्सव से संबंधित हैण्डबिल उपलब्ध कराया गया।

                    यूईंग क्रिश्चियन महाविद्यालय गऊघाट में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय मतदाता दिवस व गणतंत्र दिवस पर आयोजित दो दिवसीय जन जागरूकता कार्यक्रम के समापन पर कालेज परिसर में ध्वजारोहण के बाद मेरे सपनों का भारत विषय पर भाषण प्रतियोगिता, आर्थिक विकास के द्वारा हम विश्व की सभी समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, देशभक्ति गायन प्रतियोगिता तथा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता संचालित की गयी। प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से प्रमाण पत्र व पुरस्कार प्रदान किये गये। कार्यक्रम के दौरान ब्यूरो के उप निदेशक आरिफ रिजवी द्वारा अतिथियों को स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि सुनील कुमार शुक्ल ने कहा कि गणतंत्र दिवस भारतीय इतिहास का स्वर्णिम दिन है आज ही के दिन भारत एक लोकतांत्रिक और संवैधानिक राष्ट्र बना था। आज इस गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय  एकता, अखंडता और गौरव व सम्मान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने का समय है। वक्ता अजीत कुमार एडवोकेट हाईकोर्ट ने कहा कि यह संविधान ही है जो देशवासियों को एक सूत्र में बांधे रखता है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ0 प्रशान्त कुमार प्रोफेसर आईआईटी बीएचयू, डॉ0 उमेश प्रताप सिंह प्रोफेसर अर्थशास्त्र, डॉ0 सूरज गुणवन्त, डॉ0 प्रेम प्रकाश सिंह, डॉ0 जान कुमार व डॉ0 अरुणेय मिश्र, डॉ0 मंजू तिवारी, डॉ0 प्रियंका विनिलाल, डॉ0 प्रदीप कुमार प्रिया, डॉ0 अमिताभ शाद, डॉ0 सुदीप कीर्ति आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान लोकगीत बिरहा संगठन प्रयागराज के कलाकारों द्वारा संदेशमूलक लोकगीत प्रस्तुत किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को प्रचार साहित्य व न्यु इंडिया समाचार उपलब्ध कराया गया।
error: Content is protected !!