परीक्षाओं से उत्पन्न होने वाले तनाव से मुक्ति के लिए अब ‘परीक्षा पे चर्चा’ संवाद बन चुका है उत्सव : कैलाश चौधरी

ललित दबे की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ संवाद कार्यक्रम के दौरान संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के केंद्रीय विद्यालय जालीपा कैंट में उपस्थित रहे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

बाड़मेर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2023 में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर देशभर के बच्चों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ संवाद कार्यक्रम को लेकर संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के केंद्रीय विद्यालय जालीपा कैंट में उपस्थित रहे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणादायक उद्बोधन एवं संवाद को देखने सुनने के साथ विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के साथ शिक्षण कार्यों से संबंधित चर्चा की। इस दौरान कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में बाड़मेर भाजपा जिलाध्यक्ष स्वरूप सिंह खारा, पूर्व विधायक डॉ जालम सिंह रावलोत, डॉ प्रियंका चौधरी, चौहटन प्रधान रूपाराम सारण, केंद्रीय विद्यालय जालीपा कैंट के प्रधानाचार्य मनोज रामावत एवं विजेन्द्र गोदारा सहित विद्यालय के शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

परीक्षा पे चर्चा’ उद्बोधन एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक अनूठे बातचीत के कार्यक्रम- परीक्षा पर चर्चा की परिकल्पना की, जिसमें देश भर के और विदेशों से भी विद्यार्थी, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं और जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं से उत्पन्न होने वाले तनाव से मुक्ति प्राप्त करने के बारे में चर्चा करते हैं। यह कार्यक्रम निश्चित रूप से बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के मध्य नई उर्जा का संचार करेगा। कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम अब विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय होने के साथ ही जनभागीदारी का अभियान भी बन चुका है। इससे विद्यार्थियों के साथ शिक्षकगण एवं अभिभावक भी प्रेरित होते हैं। विद्यार्थियों की समस्या की सुनवाई होती है तथा उनके सरंक्षक अब उनके दोस्त बनकर उनसे संवाद करते हैं। यह सुखद बदलाव प्रधानमंत्री मोदी की पहल का परिणाम है।

error: Content is protected !!