मंडल आयुक्त ने आज फूलपुर तहसील स्थित बहादुरपुर ब्लॉक कार्यालय एवं पंचायत भवन का औचक निरीक्षण किया जिसके दौरान कार्यालय के अधिकांश अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा टूर रजिस्टर पर एंट्री दर्ज ना करने तथा जन सुनवाई ना करने पर मंडलायुक्त ने खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का 1 दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।

बी0डि0यो0 से जनसुनवाई एवं ग्रांट रजिस्टर मांगे जाने पर ग्रांट रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराया जा सका। जन सुनवाई रजिस्टर में नवंबर 2022 के बाद की कोई एंट्री नहीं मिली।

सभी पंचायत भवनों पर ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी एवं संबंधित लेखपालों की रोस्टर वार सूची पेंट कराने के निर्देश दिए गए तथा जिलाधिकारी से अपेक्षा की गई कि यह कार्य सभी ग्राम पंचायत कार्यालयों पर कराना सुनिश्चित कराएं।

इन सभी लापरवाही एवं निर्देशों का अनुपालन ना किए जाने के दृष्टिगत बी0डि0यो0 को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश।

पंचायत भवन के आसपास की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत पर उपजिलाधिकारी फूलपुर को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने को कहा गया।

मंडल आयुक्त विजय विश्वास पंत ने आज फूलपुर तहसील स्थित बहादुरपुर ब्लॉक कार्यालय एवं पंचायत भवन का औचक निरीक्षण किया जिसके दौरान कार्यालय के अधिकांश अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की अनुपस्थिति का कारण पूछे जाने पर संतोषजनक उत्तर नहीं मिला तथा किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा कार्यालय छोड़ते समय टूर रजिस्टर पर एंट्री दर्ज नहीं की गई थी। किसी भी अधिकारी द्वारा जन सुनवाई भी नहीं की जा रही थी जिस पर मंडलायुक्त ने खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का 1 दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।

मौके पर बहादुरपुर ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी से जनसुनवाई एवं ग्रांट रजिस्टर मांगे जाने पर उनके द्वारा ग्रांट रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराया जा सका। साथ ही जन सुनवाई रजिस्टर में नवंबर 2022 के बाद की कोई भी इंट्री नहीं मिली। इससे परिलक्षित होता है कि ब्लॉक कार्यालय में जनसुनवाई का कार्य प्रतिदिन नहीं किया जा रहा है।

इसी क्रम में मंडलायुक्त ने बहादुरपुर ब्लॉक के पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया। पंचायत भवनों में निरंतर जन सुनवाई कराते रहने हेतु अधिकारियों की उपलब्धता की सूची लगाने का जो आदेश शासन द्वारा दिया गया है उसका भी अनुपालन नहीं किया गया था। मंडलायुक्त ने सभी पंचायत भवनों पर ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी एवं संबंधित लेखपालों की रोस्टर वार सूची पेंट कराने के निर्देश दिए तथा जिलाधिकारी से अपेक्षा की गई की इस कार्य को सभी ग्राम पंचायत कार्यालयों पर कराना सुनिश्चित कराएं।

इन सभी लापरवाही एवं निर्देशों का अनुपालन ना किए जाने के दृष्टिगत ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बहादुरपुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त पंचायत भवन के आसपास की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत पर मंडलायुक्त ने उपजिलाधिकारी फूलपुर को इस संबंध में जांच कर उनके समक्ष आख्या प्रस्तुत करने को भी कहा है।

error: Content is protected !!