साइबर अपराधों की रोकथाम एवं साइबर जागरुकता को बढ़ावा देने के लिये उदयन सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में साइबर जागरुकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

भारत के प्रसिद्ध साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डॉ0 रक्षित टण्डन द्वारा साइबर अपराध के तरीकों तथा उनसे बचने के उपायों के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी ।

जनपद के समस्त अधिकारीयों, विवेचकों, साइबर हेल्पडेस्क/महिला हेल्पडेस्क व बीट के कर्मियों के साथ कार्याशाला का आयोजन कर साइबर अपराध के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी ।

विद्यालय में छात्र/छात्राओं को साइबर अपराधों से बचने तथा अपने किसी प्रकार की गोपनीय जानकारी न देने के संबंध में किया गया जागरूक।

ब्यूरो चीफ आर पी यादव

कौशाम्बी:–अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज, जोन प्रयागराज के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक प्रयागराज परिक्षेत्र प्रयागराज की अध्यक्षता में विशेष अतिथि श्रीमान् जिलाधिकारी कौशाम्बी व श्रीमान् पुलिस अधीक्षक कौशाम्बी की उपस्थिति में आज दिनांक 03.02.2023 को प्रसिद्ध साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डॉ0 रक्षित टण्डन द्वारा साइबर जागरुकता अभियान के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट परिसर स्थित उदयन सभागार में साइबर जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया ।

गोष्ठी में उपस्थित समस्त अधिकारीगण थाना प्रभारी व विवेचकों तथा थानो पर स्थापित साइबर हेल्पडेस्क के पुलिस कर्मियो को प्रशिक्षण दिया गया । तत्पश्चात विद्यालय के छात्र/छात्राओं, अध्यापकों, सम्मानित नागरिकों व पत्रकार बंधुओं को साइबर क्राइम से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराते हुए ओ.टी.पी. किसी व्यक्ति को साझा न करने, अनजान वीडियो कॉल रिसीव न करने, लॉटरी/ईनाम के कॉल, मैसेज के फ्राड होने की सम्भावना होने, अनजान व्यक्ति को यूपीआई पिन न बताने, किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर स्क्रीन शेयरिंग एप (जैसे एनी डेस्क, क्वीक सपोर्ट, टीमव्यूवर, स्क्रीन मिरर आदि) अपने फोन में कभी भी इंस्टाल न करें, सोशल नेटवर्किग साइट पर होने वाले फ्राड की जानकारी दी तथा साइबर अपराध से तत्काल सुरक्षा व शिकायत दर्ज के लिए साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 के बारे में जानकारी दी गयी साथ ही साइबर फ्रॉड होने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने हेतु गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदान की गयी वेवसाइट www.cybercrime.gov.in की भी जानकारी दी गयी तथा साइबर क्राइम से बचाव हेतु मुख्यालय द्वारा उपलब्ध करायें गये दिशा निर्देशों के अनुसार भी जागरुकता को प्रचारित किया गया । थाने पर आये जनसामान्य को तत्काल शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया एवं जनपद में स्थित साइबर क्राइम सेल व समस्त जनपदीय थाना स्तर पर बनी साइबर हेस्प डेस्क पर तुरन्त सम्पर्क कर शिकायत दर्ज कराने की जानकारी दी गयी । समस्त प्रकार के साइबर अपराध व उनसे बचाव के तरीकों से अवगत कराया गया व बताया गया कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सुरक्षित व सावधानी पूर्वक उपयोग करें व किसी के बहकावें में न आकर अपनी फोटो व गोपनीय जानकारी कभी अनजान व्यक्ति से साझा न करें तथा किसी भी तरीके के साइबर अपराध होने पर तत्काल नजदीकी थाने के साइबर हेल्प डेस्क/महिला हेल्प डेस्क पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करायें । जागरूकता कार्यक्रम मे उपस्थित लोगो से अपने आस-पास अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करने का अनुरोध किया गया ।

error: Content is protected !!