मुख्यमंत्री ने हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, इलाहाबाद के स्थापना के 150 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलन कर किया शुभारम्भ

सबको सस्ता, समय से व सुलभ न्याय प्राप्त हो, इसके लिए सबकों मिलकर करना होगा प्रयास

मल्टीलेवल पार्किंग एवं अधिवक्ता चेम्बर का निर्माण कार्य पूर्ण होने अधिवक्ताओं को प्राप्त होगी बेहतर सुविधा

अधीनस्थ न्यायालयों में भी अधिवक्ताओं के चेम्बर बनाये जाने के लिए तेजी के साथ किए जा रहे कार्य

इंट्रीग्रेटेड कोर्ट बिल्डिंग बनाये जाने का कार्य पूरे देश के लिए एक माॅडल के रूप में होगा- मुख्यमंत्री

बार एवं बेंच दोनों का कार्य जनता की सेवा करना, समन्वय बनाते हुए कार्य करें तथा इसे और ऊंचाई पर लेकर जाये-मा0 मुख्य न्यायमूर्ति, इलाहाबाद उच्च न्यायालय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल ने शुक्रवार को हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, इलाहाबाद के स्थापना के 150 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के 150 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि प्रयागराज की धरती पर पूरा प्रदेश व पूरा देश मां गंगा, मां यमुना एवं मां सरस्वती के संगम पर पवित्र स्नान करके कुम्भ व माघ मेले के इस आयोजन के साथ अपने आप को सहभागी बना के जीवन में सफलता के मार्ग का अनुश्रवण करने का एक संकल्प लेता है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का प्रत्येक नागरिक अपनी न्याय की अभिलाषा में प्रयागराज की इस धरती में आता है। कहा कि बार और बेंच के बेहतर समन्वय कार्यक्रम को बार एसोसिएशन के माध्यम से देख रहा हूं। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह अधिवक्ता कुम्भ ही है। यह हम सब का सौभाग्य ही है कि प्रयागराज की धरती हम सब के लिए प्राचीन काल से ही प्रेरणा की धरती रही है। यह धर्म की धरती है तथा यहां से आध्यात्म की प्रेरणा होती है। देश के अंदर शिक्षा के एक प्रमुख केन्द्र के रूप में प्रयागराज का नाम आता है। भारत का पहला गुरूकुल यहीं पर स्थापित हुआ था और प्रयागराज हमारा न्याय का पवित्र मंदिर भी है। यहां पर जब कोई व्यक्ति अपनों से पीड़ित होता है, प्रताड़ित होता है, जीवन की हर प्रकार की आस व विश्वास को खो देता है। बड़ी आशा भरी निगाहों से वे इस न्याय के मंदिर की ओर देखता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिवक्ता समुदाय ने आजादी की लड़ाई में न केवल बढ़-चढ़कर भाग लिया, बल्कि देश को नेतृत्व भी दिया। देश की आजादी को नई दिशा देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी हो, भारत के संविधान सभा के अध्यक्ष डाॅ0 राजेन्द्र प्रसाद रहे हो, भारत के संविधान सभा के कार्यकारी अध्यक्ष सच्चिदानंद सिन्हा जी रहे हो या फिर देश के संविधान को स्वरूप देने वाले बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेड़कर रहे हो, देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू रहे हो या देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री/गृहमंत्री के रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल जी रहे हो, देश का हर वह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जिसने उस काल खण्ड में जुल्म की परवाह के बगैर लगातार देश की आजादी के लिए लड़ते रहे, उसमें अधिवक्ता समुदाय अग्रणी भूमिका में था और अपनी इस पुरातन पहचान को एक बार फिर से आगे किए जाने की आवश्यकता है। इस कार्य में इलाहाबाद हाईकोर्ट की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

हर एक क्षेत्र में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने देश को नेतृत्व दिया है। पूरे देश में लोक अदालत में जितने मुकदमों का लोक अदालत में निस्तारण हुआ था, उसमें आधे से अधिक उत्तर प्रदेश के थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश ने इस अमृत काल में कई उपलब्धियां हासिल की है, जिसमें से एक भारत ने उस ब्रिटेन देश को पछाड़ कर दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थ व्यवस्था बन गया, जिसने भारत पर वर्षों तक शासन किया था। दूसरा दुनिया के उन 20 बड़े देशों को जिन्हें जी-20 के रूप में जाना जाता है, उनका नेतृत्व अमृत काल में भारत को प्राप्त हुआ है, यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही सम्भव हुआ है। उत्तर प्रदेश में जी-20 से सम्बंधित 4 महानगरों में 11 समिट होने जा रहे है। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंच पर उत्तर प्रदेश व देश को प्रस्तुत करने का यह एक अवसर प्राप्त हुआ है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम सबका लक्ष्य एक ही है कि सबको सस्ता, समय से व सुलभ न्याय प्राप्त हो। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि आज न्याय पालिका व बार के लिए जो भी मांग की गयी है वे प्रदेश की जनता के हित के लिए है, सरकार उसे पूरा करने का पूर्ण रूप से प्रयास करेंगी। न्याय पालिका, शासन व बार के सहयोग से सबको सस्ता एवं सुलभ न्याय दिलाने की दिशा में सरकार तेजी से कार्य कर रही है।

error: Content is protected !!