यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट-2023 के अन्तर्गत विश्वविद्यालय में छात्र उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

प्रो0 राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय, प्रयागराज के परिसर में राज्य सरकार के निर्देशन में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट-2023 के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा पूंजी निवेश को आकर्षित किए जाने तथा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन इकोनामी पर लाए जाने से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराए जाने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों के उन्मुखीकरण एवं प्रशिक्षण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षाविद् एवं पूर्व कुलपति प्रो0 सी0डी0 सिंह, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकंटक, म0प्र0 को नामित किया गया है।

छात्रों के उन्मुखीकरण के लिए आयोजन हेतु संवाद में मुख्यवक्ता के तौर पर उद्बोधन देते हुए प्रो0 सिंह ने कहा कि जीवन की आधारभूत आवश्यकता रोटी, कपड़ा एवं मकान है, जिसको पाने के लिए व्यक्ति को शिक्षित होना अत्यन्त आवश्यक है। प्रो0 राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय, प्रयागराज प्रांगण में आयोजित छात्र उन्मुखीकरण विकास कार्यक्रम के दौरान अपने वक्तव्य में कहा कि सरकार द्वारा ग्लोबल सम्मिट का आयोजन किया जा रहा है।

दीन दयाल कौशल योजना, प्रधानमंत्री विकास कौशल योजना, अनुसूचितजाति उपयोजना, जनपद स्तरीय कौशल समिति का अभियान युवाओं को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए किया जा रहा है। आई0टी0आई0 इकोसिस्ट्म तथा औद्योगिक आवश्यकता के लिए प्रासंगिकता सुनिश्चित करने हेतु आई0टी0आई0 भ्रमण को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। प्रदेश सरकार के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के बहुमुखी विकास, ढांचागत, आधारभूत, समावेशी संरचना एवं व्यापार तथा उद्योग के क्षेत्र में वन ट्रिलियन इकोनामी का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हम सभी को समन्वित प्रयास करना ही होगा।

उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव श्री राजाराम जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य निवेश के परिपेश के विकास को प्रेरित करना है। इस सम्मिट का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश को इन्वेस्ट हब बनाना है, हमें नौकरी खोजकर्ता से नौकरी देने वाला बनने की तरफ प्रयासरत होना चाहिए, यह बाते श्री शीपू गिरि मुख्य विकास अधिकारी, प्रयागराज द्वारा कही गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 अखिलेश कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार के सभी योजनाओं को छात्रों के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इन योजनाओं को हमें जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है। हम जितना अधिक जागरूक होंगे, समाज भी उतना ही परिपक्व होगा। हमें किसी भी स्थिति में अपने को अपडेट और अपग्रेड करने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में यह आवश्यक है कि हम तकनीक को कितना अधिक समझ पा रहे हैं और उसको कितना अपडेट और अपग्रेड कर पा रहे हैं। अब वह जमाना गया जिसमें केवल एक कौशल के माध्यम से पूरा जीवन व्यतीत हो जाता था, अब हमें अधिक से अधिक कौशल को प्राप्त करने एवं उसे अपडेट और अपग्रेड करते रहना है, तभी हम समाज की मुख्य धारा से जुड़े रह सकते हैं और कंधे से कंधा मिलाकर चल सकते हैं।


कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष एवं शिक्षकगण के साथ समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए। कार्यक्रम में समस्त अतिथियों का स्वागत संकायाध्यक्ष कला संकाय प्रो0 राज कुमार गुप्ता द्वारा किया गया तथा संचालन विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डाॅ0 अविनाश कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया तथा कुलसचिव श्री संजय कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

error: Content is protected !!