LG ने नई दिल्ली के अलीगंज-जोर बाग में NDMC के नवनिर्मित आवासीय परिसर”पालिका अमृत काल निवास”का किया भव्य उद्घाटन आप जरूर पढ़िए

संवाददाता बृजेश कुमार

नई दिल्ली,दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल, श्री विनय कुमार सक्सेना और भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्यमंत्री, श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कल नई दिल्ली के अलीगंज-जोर बाग में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ( NDMC) के कर्मचारियों के लिए नवनिर्मित आवासीय परिसर “पालिका अमृत काल निवास” का उद्घाटन किया और यहां रहने के लिए , मुख्य रूप से एनडीएमसी के सफाई कर्मचारियों को आवंटन पत्र वितरित किए।
इस अवसर पर पालिका परिषद के अध्यक्ष – श्री अमित यादव, उपाध्यक्ष – श्री सतीश उपाध्याय, परिषद के सदस्य – श्री कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा सैलानी, सचिव – डॉ. अंकिता चक्रवर्ती सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


इस अवसर पर बोलते हुए माननीय उपराज्यपाल, जिन्होंने यहां रहने वालों को आवंटन पत्र सौंपे थे, उन्होंने कहा कि ये नवनिर्मित आधुनिक फ्लैट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी भारत सहित प्रत्येक व्यक्ति के लिए सम्मानजनक जीवन स्थितियों के समग्र दृष्टिकोण के अनुरूप है। उन्होंने दोहराया कि स्वच्छता कार्यकर्ता ऐसी आधारशिला हैं , जिस पर एक स्वस्थ और स्वच्छ समाज की इमारत टिकी हुई है।
” पालिका अमृत काल निवास ” आवासीय परिसर,  जिसमें चार 10 मंजिला टावरों में 200 टाइप – II के फ्लैट शामिल हैं, इनका निर्माण 8081 वर्गमीटर के कुल क्षेत्रफल में 49 करोड़ रुपये की अनुमानित व्यय लागत  के मुकाबले 40.34 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है । प्रत्येक फ्लैट का क्षेत्रफल 54.36 वर्गमीटर है। आवासीय परिसर में कुल आठ लिफ्ट लगाई गई हैं, इनमें से प्रत्येक टावर में दो लिफ्ट हैं।
यह आवासीय परिसर एक भूकंप रोधी संरचना है और इसमें फायर अलार्म और फायर फाइटिंग सिस्टम का प्रावधान किया गया है। अग्निशमन और घरेलू जल उपयोग के लिए ओवरहेड और भूमिगत पानी की टंकियों के भी यहां निर्माण किया गया हैं। समुचित वर्षा जल संचयन प्रणाली भी इस आवास परिसर की मुख्य विशेषताओं में से एक है।
इससे पहले, यहां परिसर में 130 टाइप-1 प्रकार के फ्लैट थे, जो अपने उपयोगिता जीवन काल को समाप्त कर चुके थे और जीर्ण अवस्था में थे। एक सर्वे रिपोर्ट के बाद पुराने फ्लैटों को तोड़ा गया और एनडीएमसी के आर्किटेक्चर विभाग ने उसी जमीन पर नए फ्लैटों के निर्माण की योजना तैयार की, जिसके बाद ये नवनिर्मित फ्लैट बने है।

error: Content is protected !!