प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से सीनेट हाल में आयोजित एक दिवrसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बोलते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने कहा कि वर्तमान भारत उभरता हुआ भारत है, आर्थिक गतिविधियों की तेज़ी ही इसे गौरवपूर्ण स्थान दे सकती है । उन्होंने प्रदेश सरकार की योजनाओं और इस दिशा में उठाये जा रहे भारत सरकार के कदमों पर प्रकाश डाला

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

इस अवसर पर बोलते हुए डीन कॉलेज डेवलपमेंट प्रो पंकज कुमार ने कहा कि आज जब निजी क्षेत्र का तेज़ी से विकास हो रहा है ऐसे में अधिक से अधिक रोज़गार सृजन की चिंता किसी भी शासन प्रशासन की महत्वपूर्ण चिंता होती है। निजी क्षेत्र का सहयोग विकास ढांचे में आवश्यक है। इलाहाबाद के मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि ने कहा कि आज हम युवा देश हैं । हमारा समय इंटरप्रोन्योरशिप और स्टार्टअप का समय है। टेक्नालाजी, एग्रीकल्चर और मेडिसिन सहित सभी क्षेत्रों में हम सबकी सहभागिता होनी चाहिए।प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री अरविंद कुमार चौहान ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। हमारा प्रदेश बदलता हुआ प्रदेश है।
कार्यक्रम का संचालन एवं आयोजन इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी तथा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. राजेश कुमार गर्ग ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रो. नरेंद्र कुमार शुक्ल जी ने किया ।इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी का आडियो वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया।विश्वविद्यालय के सीनेट हाल में आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों सहित एक हज़ार से अधिक छात्र-छात्राएँ मौजूद रहे।
प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 को ध्यान में रखकर तथा राज्य के समावेशी विकास, व्यापार के अवसरों का अन्वेषण तथा सहभागिता स्थापित करने हेतु उद्योग एवं वाणिज्य जगत से जुड़े उद्योगपतियों, निवेशको, व्यापारियों, प्रबंधशास्त्रियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों, कॉरपोरेट नेतृत्व, विचारको, बुद्धजीवियों, शिक्षाविदों, नीति निर्धारकों हेतु एक मंच उपलब्ध कराने की दृष्टि से यह आयोजित था। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन से पूर्व विश्वविद्यालयों के छात्रों को इन योजनाओं को जानने समझने की दृष्टिबोध हेतु भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
कार्यक्रम में डॉ. रुचि दुबे, डॉ. अनूप कुमार, डॉ. रवींद्र प्रताप सिंह, डॉ. अभय पांडेय, डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव, डॉ. मनीष गौतम, डॉ. पंकज त्रिपाठी, डॉ. शिव कुमार यादव, डॉ. अर्चना शाक्य, डॉ. मीनाक्षी जोशी, डॉ. राघवेन्द्र मिश्र सहित डॉ. ऐश्वर्या सिंह, डॉ. अंकिता चतुर्वेदी, डॉ. निर्मला, गुप्ता और डॉ. शालिनी सिंह, डॉ. मृत्युंजय परमार, डॉ. के.सी. वर्मा जी की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही है।कार्यक्रम में औद्योगिक विकास विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!