भवंस मेहता कालेज में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का हुआ आयोजन,छात्र छात्राओं को बताई गई सरकार की नीतियां

संवाददाता निहाल शुक्ला

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के सम्बन्ध में युवाओ/छात्रों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से भवंस मेहता कालेज भरवारी में किया गया।जिसमे छात्र छात्राओं एवम युवाओं को तकनीकी एवम व्यापार परक शिक्षा के बारे में बताया गया,जिससे युवा और छात्र छात्राएं अपने आने वाले जीवन को संवार सकते है और उसके माध्यम से कोई भी रोजगार कर देश और प्रदेश के विकास में सहयोग कर सकते है।कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व कुलपति इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ट्राइबल विश्व विद्यालय अमरकंटक मध्य प्रदेश प्रोफेसर सीडी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023, 10 फरवरी से 12 फरवरी 2023 को लखनऊ में निर्धारित उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है।

उन्होने बताया कि तीन दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने के लिए दुनिया भर के नीति निर्माताओं, कॉर्पोरेट नेताओं, व्यापार प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों, राजनीतिक और सरकारी नेतृत्व को एक साथ लाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था के आकार को बढ़ाने के उद्देश्य से देश तथा विदेशों से पूंजी निवेश आकर्षित करने हेतु ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन किया जा रहा है। यह समिट राज्य के समावेशी विकास, व्यापार के अवसरों का अन्वेषण तथा सहभागिता स्थापित करने हेतु उद्योग एवं वाणिज्य जगत से जुड़े लोगो को एक विचार मंच उपलब्ध करायेगी।उन्होने बताया कि यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के आयोजन के पूर्व प्रदेश के प्रमुख चिन्हित विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में समस्त संकायों के छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गयी विभिन्न नीतियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में वृहद पूंजी निवेश आकर्षित किये जाने की योजनाओं की जानकारी के लिये यह कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होने उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से छात्रों को अवगत भी कराया।

उत्तर प्रदेश के विशेष सचिव प्रशासनिक सुधार राजाराम ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को उ0प्र0 के मजबूत आधारभूत संरचना एवं अर्थव्यवस्था के बारें में जानकारी दी। उन्होने बताया कि सरकार की योजना है कि प्रदेश के सभी जनपदों में एक जनपद एक उत्पाद के माध्यम से जनपद को विकास की ओर आगे ले जाने में मदद मिलेगी।

उपायुक्त जिला उद्योग प्रोत्साहन कौशाम्बी एस सिद्दीकी ने छात्र छात्राओं को बताया कि जनपद में औद्योगिकरण विकास होने से जनपद में रोजगार का अवसर बढ़ेगा। युवाओं को रोजगार के लिए किसी अन्य प्रदेश में नही जाना पडे़गा। औद्योगिकरण से अपने ही जनपद में रोजगार की सम्भावना बढे़गी। कार्यक्रम कें दौरान मंख्यमंत्री के रिकार्ड आर्शीवचन एवं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के वीडियों का प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया।

error: Content is protected !!