आई जी आर एस और लिखित जन शिकायतों के निस्तारण में प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी कर रहे हैं लापरवाही, मनमानी और खानापूर्ति… अजय सोनी

गौरव गोयल की रिपोर्ट

समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी मंगलवार को कड़ा ब्लॉक के कई गांवों जैसे टेडीमोड, भानीपुर, मीरापुर, तकिया, मरदानपुर वर्जी आदि का भ्रमण किया और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान कार्यकर्ताओं के साथ वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि आई जी आर एस एवं जन शिकायतों के निस्तारण में भारी लापरवाही एवं मनमानी की जा रही है।

लोगों की शिकायतों का समुचित समाधान कराए बगैर जिला एवं तहसील प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा महज खानापूर्ति की जा रही है। इससे लोगो में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। आगे कहा कि किसानों, गरीबों, मजदूरों एवं आम आदमी समेत समाज के कई वर्गों के लोग आई जी आर एस एवं लिखित जन शिकायत तहसील, ब्लॉक एवं जिला स्तरीय कार्यालयों में करते हैं। लेकिन उक्त शिकायतों के समुचित समाधान करने में अधिकारी एवं कर्मचारी मनमानी, लापरवाही एवं खानापूर्ति करते हैं जिससे लोगों को न्याय नहीं मिल पा रहा है, साथ ही लोगों की समस्यायों का समुचित समाधान नहीं होने से लोग परेशान हो रहे हैं।

अजय सोनी के मुताबिक सबसे ज्यादा खानापूर्ति एवं मनमानी, लापरवाही आई जी आर एस में की जाती है। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आई जी आर एस के निस्तारण में मौके पर बगैर पहुंचे और शिकायत कर्ता के संपर्क किए बगैर निस्तारण कर दिया जाता है और शिकायत एवं समस्या जस की तस रहती है। इस संबंध में अजय सोनी ने बताया कि सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग आदि में व्याप्त भ्रष्टाचार और कई तरह की शिकायतों के समाधान के लिए की गई शिकायतों में शिकायत कर्ता को जानकारी दिए बगैर शिकायतों का मनमाना निस्तारण कर दिया गया और शासन को फर्जी रिपोर्ट भेज दी गई। जबकि समस्या जस की तस है। इस संबंध में अजय सोनी ने जिला एवं तहसील प्रशासन से आई जी आर एस एवं लिखित शिकायतों पर समुचित ध्यान देने और समुचित समाधान करने की मांग की है अन्यथा प्रदेश शासन से लिखित शिकायत करने की बात कही है। इस मौके पर जय भूषण मौर्य, शिवम मौर्य, आलोक विश्वकर्मा, संतोष पटेल, इमरान अली आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!