उरुवा में शिक्षकों का एफएलएन प्रशिक्षण पूर्ण

प्रयागराज संवाददाता सतीश चंद्र की रिपोर्ट

शिक्षक प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाए : एआरपी।

प्रयागराज मेजा: विकास खण्ड उरुवा के बीआरसी प्रशिक्षण सभागार में 6 फरवरी से बेसिक शिक्षा विभाग उ.प्र. तथा प्रथम संस्था द्वारा सँयुक्त रूप से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए प्रारम्भ हुए दो दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण कक्षा चार व पांच के बच्चों को निपुण बनाने के लिए दूसरे बैच के शिक्षकों का कल विधिवत समापन हुआ। दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रथम दिवस में भाषा तथा द्वितीय दिवस में गणित के रिमीडियल शिक्षण हेतु विभाग द्वारा प्रेषित 24 सप्ताह की कार्ययोजना पर विकास खण्ड के एआरपी द्वारा सभी 94 (73 प्राथमिक + 21 संविलियन) विद्यालयों के कक्षा चार व पांच में पढ़ाने वाले एक-एक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। दूसरे बैच में ब्लॉक के कुल 94 शिक्षकों ने प्रतिभाग कर प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस प्रशिक्षण के उपरांत कक्षा चार व पांच के उन बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा,जिनका शैक्षिक स्तर कक्षा के अनुरूप नही है। प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य कक्षा चार एवं पांच के छात्रों में कोविड-19 के कारण भाषा एवं गणित विषय में उत्पन्न अधिगम रिक्तता को भरने हेतु अपेक्षित प्रयासों को सुनियोजित तरीके से करने के तरीके बताना था। ताकि सभी बच्चे आधारभुत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त कर आगे बढ़ सकें। इस हेतु सर्वप्रमुख कार्य बच्चों को उनके स्तर के अनुसार सिखाने की ज़रूरत को महसूस करना और स्तर के अनुसार समुहिकारण कर रिमीडियल शिक्षण करने की विधा को बताना था।

प्रशिक्षण सन्दर्भदाता,एआरपी सुनील शुक्ला ने कहा कि प्रशिक्षण लेने वाले सभी शिक्षक प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग कक्षा में कर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाएंगे। सरकार बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए तरह-तरह के प्रशिक्षण दे रही है। वहीं एआरपी सन्दर्भदाता राजेश मिश्रा ने कहा कि शिक्षक मनोयोग से समयावधि में दक्षताएं पूर्ण करने, कौशल विकसित करने एवं गुणवत्ता लाने के लिए कार्यशील रहें। विभाग द्वारा बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में बच्चों को मजबूत करना विभाग का प्रमुख लक्ष्य है। इसलिए प्रशिक्षण के माध्यम से नवीन अवधारणा के विषय बिंदुओं के प्रति शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में शिक्षकों ने बच्चों को एक्टिविटी के माध्यम से पढ़ाने के लिए शैक्षिक चार्ट भी बनाए और समूह बनाकर उसका प्रस्तुतीकरण भी किया। सभी प्रशिक्षकों ने 24 सप्ताह की कार्ययोजना केवल विस्तृत रूप से प्रतिभागियों को बताया। प्रशिक्षण के अंतिम दिन पहुँचे प्राथमिक शिक्षक संघ उरुवा के अध्यक्ष विनोद कुमार शुक्ला ने कहा कि प्रतिभागी शिक्षकों ने पूर्ण मनोयोग से न केवल प्रशिक्षण प्राप्त किया बल्कि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपने सीखे गए ज्ञान की प्रस्तुति भी बहुत अच्छे ढंग से प्रस्तुत की है।

उक्त अवसर पर प्रथम संस्था से सहयोग हेतु शैलेश यादव, बीआरसी उरुवा प्रभारी रोहित त्रिपाठी, ब्लॉक के एआरपी सन्दर्भदाता प्रीतम दास, विमलेश यादव, अजीत मिश्रा, अल्का शुक्ला, ममता द्विवेदी, बृजेश यादव, चेतना तिवारी, आशीष पांडेय, रुकमणी पांडेय, अशोक कुमार, हरिकेश त्रिपाठी, सुषमा शुक्ला, शादमा, शिवाकांत सिंह, अतुलिका रॉय, रुचि पुरवार, शुभम तिवारी, प्रेम नारायण, इंदु सिंह, पंकज अग्रवाल, स्वाती तिवारी व संतोष कुमार आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!