गंगापुर मंडी में आयोजित हुआ अमृत काल बजट किसान संगोष्ठी अमृत काल का बजट किसान हित मे साबित होगा मील का पत्थर – संचित सिंह

रिपोर्ट- संवाददाता विनय कुमार पाण्डेय

जनपद बहराइच: मिहींपुरवा तहसील क्षेत्र अंतर्गत गंगापुर मंडी में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के तत्वाधान में शुक्रवार की दोपहर अमृत काल बजट किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

मुख्य अतिथि किसान मोर्चा के क्षेत्र प्रभारी गोपाल शरण तथा कार्यक्रम संयोजक चंद्रभान सिंह संचित व भाजपा जिला अध्यक्ष श्याम कहां टेकरीवाल ने संयुक्त रूप से भारत माता व पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने बताया कि अमृत काल के इस बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए विशेष बजट का प्रावधान किया गया है । भारतवर्ष के आजाद होने के बाद जिस तरह का किसान हितकारी बजट इस सरकार ने प्रस्तुत किया है वैसा पूर्व ने कभी नहीं किया गया ।

कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ भाजपा नेता चंद्रभान सिंह संचित ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए बताया कि इस बार का बजट किसानों के जीवन में उल्लेखनीय परिवर्तन लाने में सहायक सिद्ध होगा । किसानों के लिए 2023 के बजट में 79150 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है । जो किसानों की दशा और दिशा को सुधारने में मील का पत्थर साबित होगा । साथ ही साथ 20 लाख करोड़ रुपए किसानों को सस्ता ऋण देने हेतु बैंकों को उपलब्ध कराने का बजट सुनिश्चित किया गया है । उक्त बजट के अंतर्गत किसानों को 4% ब्याज दर पर बैंकों द्वारा सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जाएगा । संचित सिंह ने बताया की 2023 के बजट में प्रधानमंत्री आवास हेतु 86% की बढ़ोतरी की गई है । प्रधानमंत्री का संकल्प है कि कोई भी बिना छत के न रहने पाए । इस बार के बजट में किसानों को विशेष रूप से आत्म निर्भर बनाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है । प्रत्येक किसान को मोबाइल ऐप से जोड़कर उसे कृषि संबंधी समस्त जानकारियों से अवगत कराने का फैसला लिया गया है ।

रोग मुक्त भारत और स्वस्थ भारत के संकल्प को साकार करने के लिए मोटे अनाजों की ओर किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है साथ ही उन्हें प्राकृतिक खेती के माध्यम से भूमि की उर्वरा शक्ति पुनः वापस लौटाने और आमजन को स्वस्थ बनाने का संकल्प सरकार ने व्यक्त किया है । किसान संगोष्ठी को भाजपा जिला अध्यक्ष श्याम करण टेकडीवाल, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिंह जीतू , युवा नेता आलोक जिंदल, भाजपा अनुसूचित मोर्चा जिला अध्यक्ष शिवसागर गौतम, किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष रमेश मौर्य आदि ने भी संबोधित किया । कार्यक्रम का संचालन युवा समाजसेवी प्रियेश मौर्या ने किया । इस अवसर पर प्रेमचंद राजभर, नरेन्द्र सिंह, रामप्रवेश मौर्य, ब्रह्मादत्त मौर्य, गोरखनाथ निषाद, राम आसरे राजभर, जय प्रकाश सिंह मौर्य, सरदार जगतार सिंह, हरेराम सिंह फौजी, धनीराम लोधी सहित सैकड़ों किसान एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!