जनपद में कृषि सेक्टर में निवेश की काफी संभावनाएं

जनपद के आर्थिक विकास को गति देने के लिए निवेशकों को धन्यवाद-जिलाधिकारी

बसन्त राम मौर्य

    बलरामपुर; लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (यूपीजीआईएस) 2023 का आयोजन कर रही है।  समिट के समापन सत्र का सजीव प्रसारण कलक्ट्रेट सभागार में उद्यमियों एवं निवेशकों ने सुना,इस दौरान सभी ने माननीय राष्ट्रपति का संबोधन सुना।इस दौरान जिलाधिकारी बलरामपुर, डॉ० महेन्द्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव कुमार मौर्या, उपायुक्त उद्योग श्री राजेश कुमार पाण्डेय एवं अन्य उद्यमी, अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे ।
      इस मौके पर जनपद में निवेश करने वाले भावी निवेशकों डीएम डॉ महेंद्र कुमार द्वारा सांकेतिक रूप से MOU प्रदान कर सम्मानित किया गया एवं इन्वेस्ट यू०पी० द्वारा उपलब्ध करायी पॉलिसी कम्पेन्डियम व डेस्टिनेशन यू०पी० की प्रतियों निवेशकों को वितरित की गयी।इस अवसर पर डीएम ने कहा की प्रदेश में निवेशकों को निवेश के लिए सकारात्मक माहौल बना है, विभिन्न विभागों की नई निवेश पॉलिसी में उद्योग के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा की जनपद में निवेशकों के लिए कई क्षेत्रों में निवेश की काफी संभावनाएं है।
जनपद में कृषि सेक्टर,बकरी पालन आदि की निवेश के बेहतर अवसर है। उन्होंने सभी निवेशकों को जनपद के आर्थिक विकास को गति देने के लिए धन्यवाद दिया।डीसी उद्योग राजेश कुमार पांडे ने बताया की एम०एस०एम०ई विभाग द्वारा जनपद बलरामपुर में रू 750 करोड़ निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

यह हर्ष का विषय है कि जनपद बलरामपुर में निवेश लक्ष्य से ऊपर निवेश कराने में सफलता प्राप्त कर ली गयी है। जनपद में दिनांक 12.02.2023 तक कुल 156 निवेशकों द्वारा 1195.10 करोड़ के निवेश प्रस्ताव दाखिल किये गये है। इसी के साथ उद्योग विभाग द्वारा संचालित विभिन्न रोजगार परक योजनाओं एवं एम०एस०एम०ई० हेतु वार्षिक क्रेडिट प्लान के क्रियान्वयन से लगभग रू0 500 करोड़ के निवेश की सम्भावना है। उन्होंने कहा की उद्यमियों को कानून व्यवस्था से लेकर उद्योगों को मिलने वाली NOC तक दिलाने हेतु पूर्ण सहयोग व सुरक्षा मुहैया कराया जाएगा ।
जनपद के निवेशकों में विवेकानन्द ने बायोगैस का उत्पादन करने में रू0 100 करोड़ का निवेश,चन्द्र गुप्त मौर्या ने रू0 50 करोड़ के निवेश से ऑटोमेटिक आटा मिल,शंशाक केशरवानी ने रू0 31 करोड़ का निवेश राइस मिल में मंजूर अहमद ने रू० 7 करोड़ के निवेश साथ डिटर्जेंट पाउडर व सोप,शरद प्रताप सिंह ने नर्सिंग कॉलेज हेतु रू 10 करोड़ तथा ऋषि देव आर्या ने रिसॉट हेतु रू0 5.00 करोड़ के निवेश प्रस्ताव दाखिल किये है।

जनपद में निवेश होने से आर्थिक सुदृढ़ता आयेगी व जनपद के आम लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे जनपद बलरामपुर की तस्वीर भी बदलेगी।उपायुक्त उद्योग राजेश कुमार पाण्डेय ने समिट में प्रतिभाग करने वाले सभी निवेशकों / उद्यमियाँ / अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!