मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज 676 जोड़ों का विवाह सम्पन्न

आर पी यादव

सांसद, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देकर ईश्वर से की सफल एवं सुखमय दाम्पत्य जीवन की कामना

केन्द्र व प्रदेश सरकार महिलाओं, किसानों, मजदूरों एवं गरीबों के साथ ही समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है

07, 08 एवं 09 अप्रैल 2023 को कौशाम्बी महोत्सव का किया जायेंगा आयोजन-सासंद

कौशाम्बी महोत्सव में विख्यात कवि कुमार विश्वास द्वारा भी रामकथा प्रस्तुत किया जायेंगा

कौशाम्बी:– मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना “मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के अन्तर्गत आज नवीन मण्डी समिति, ओसा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 676 जोडे विवाह के बन्धन में बधें, जिसमें 06 जोड़े मुस्लिम समुदाय के भी सम्मिलित हैं।
सांसद विनोद सोनकर, जिलाधिकारी सुजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए ईश्वर से सफल एवं सुखमय दाम्पत्य जीवन की कामना की।


सासंद विनोद सोनकर ने आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि यहॉ का वातावरण देखने से नहीं लगता कि आज समाज के गरीब वर्ग के लोगों के पुत्र-पुत्रियों की शादी हो रही है, बल्कि ऐसा लग रहा है कि जैसे राजा-महाराजाओं के पुत्र-पुत्रियों की इतने भव्य तरीके से शादी का आयोजन किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम को इतने भव्य तरीके से आयोजित कराने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने नव-विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए ईश्वर से सफल एंव सुखमय वैवाहिक जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश का एक-एक बच्चा व सदस्य मोदी जी एवं योगी जी के परिवार का सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार देश व प्रदेश को विकास के सर्वोच्च पटल पर ले जा रहें हैं तथा समाज के सभी वर्गों की छोटी से छोटी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा रहा हैं।

उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री देश के विकास के साथ ही देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति चिन्ता करते हैं तथा मुख्यमंत्री जी प्रदेश में कैसे विकास हों व यहॉ के युवाआें को रोजगार कैसे मिलें, इस पर निरन्तर चिन्तन करते हैं, जिसका परिणाम है कि लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 32 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार देश व प्रदेश के विकास के साथ ही गॉव, गरीब, मजदूर के कल्याण एवं किसी गरीब की बेटी अविवाहित न रहें, इसकी भी चिन्ता करते हैं तथा आज बेटियॉ बोझ नहीं हैं, बेटियों की शादी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संचालित कर करा रहीं है।
सासंद ने कहा कि वर्ष 2018 में आयोजित कौशाम्बी महोत्सव में मुख्यमंत्री द्वारा जनपद को अनेक योजनाओं-कौशाम्बी को बौद्ध एवं रामायण सर्किट से जोड़ने, एयरपोर्ट प्रयागराज से उत्खनन स्थल तक सड़क का निर्माण, मंझनपुर बस डिपो का निर्माण आदि सौगात दी गई थी। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी का गौरवशाली एवं वैभवशाली इतिहास रहा है, कौशाम्बी की भूमि पवित्र व वन्दनीय है, विन्ध्याचल धाम के तर्ज पर मॉ शीतलाधाम कड़ा कॉरीडोर का विकास किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी विकास परिषद के तत्वावधान में आगामी 07, 08 एवं 09 अप्रैल 2023 को भव्य तरीके से कौशाम्बी महोत्सव का आयोजन किया जायेंगा तथा महोत्सव में विख्यात कवि श्री कुमार विश्वास के द्वारा रामकथा कार्यक्रम भी आयोजित होने जा रहा है।
सांसद ने कहा कि देश व प्रदेश में ऐसी सरकार है, जो बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षा एंव विवाह तक चिन्ता कर अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था, जिसका परिणाम है कि लिंगानुपात में बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि गरीब मॉ को अब अपनी बेटी के विवाह की चिंता करने की जरूरत नहीं है, प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत विवाह करा रही हैं।

उन्होंने केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा सभी पात्र लोगों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी गई, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया एवं आयुष्मान भारत योजना के तहत निःशुल्क रू0 5 लाख तक इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जा रहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र व प्रदेश सरकार महिलाओं, किसानों, मजदूरों एवं गरीबों तथा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया गया है तथा किसानों से एमएसपी के दर पर गेहॅू व धान की खरीद की जा रही हैं। उन्होंने सभी से आवाह्न किया कि समाज की बुराई को दूर करने के लिए समाज के लोग आगे आयें तथा प्रधानमंत्री के संकल्प एक भारत-श्रेष्ठ भारत को साकार करने में अपना योगदान करें। उन्होंने सभी से समाज को नशामुक्त करने के लिए भी आवाहन किया। उन्होंने कहा कि आगामी मार्च माह में भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि उनके प्रयास से कौशाम्बी के सभी गॉव एवं मजरों तक विद्युतीकरण का कार्य किया गया है तथा 2024 से पहले प्रत्येक घर तक नल से जल पहुॅचाने का कार्य किया जायेंगा।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शासन की महत्वाकॉक्षी योजना है, जिसके द्वारा जो परिवार अपने पुत्रियों के विवाह करने में सक्षम नहीं हैं, उन सभी के पुत्रियों का विवाह, इस योजना के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित कर किया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनायें संचालित की जा रही है, इन योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाने के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है।


जिला समाज कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए सहायता राशि के रूप में 35000 (पैतीस हजार) रूपये कन्या के खाते में अंतरित की जाती है तथा विवाहित जोड़ों को विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री (कपडे़, विछिया, पायल, वर्तन) के लिए 10000 (दस हजार) रूपये दिया जाता है। प्रत्येक विवाहित जोड़े पर शादी व्यवस्था के लिए रूपये 06 हजार खर्च करने का प्रावधान है। इस प्रकार कुल 51 हजार रूपये प्रत्येक जोड़े पर व्यय किये जाने का प्राविधान है।

error: Content is protected !!