मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों की समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारण का दिया निर्देश

बसन्त राम मौर्य

       बलरामपुर। जनपद के किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। उनके द्वारा किसान दिवस में किसानों की समस्याओं को सुना गया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्ध व सुचिता पूर्ण निस्तारण का निर्देश दिया। किसान दिवस में पुराने प्रार्थना पत्रों की समीक्षा की गयी, जिसमें 19 में से 7 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया गया और आज के किसान दिवस में 6 शिकायत प्राप्त हुये जिसका निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया गया।
     कृषकों द्वारा किसान दिवस में छुट्टा जानवरों से निजात दिलाये जाने, कनहरा ग्राम में गौशाला बनाने की बात कही गयी जिसका संज्ञान लेते हुये मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सम्बन्धित  अधिकारियों को गौशाला बनाने तथा छुट्टा जानवरों को गौशाला में रखने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही शेखरपुर दुग्ध डेरी निष्प्रयोज्य होने की शिकायत पर तत्काल वहां गौशाला का निर्माण कार्य कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया। हरिहरगंज शेखरपुर अनुसूचित जाति कालोनी में पूरे ग्राम सभा का पानी एकत्रित होकर जलभराव होने की शिकायत पर उसके निकास के लिए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया गया। गन्ना घटतौली की शिकायत पर जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया गया कि तौल केन्द्रों पर गन्ना घटतौली न होने दें तथा आपदा से हुये फसलों के नुकसान की भरपाई करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।इस दौरान किसानों को विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी गयी।
        इस दौरान उप कृषि निदेशक डा0 प्रभाकर सिंह, जिला कृषि अधिकारी आर0पी0 राणा, कृषि रक्षा अधिकारी इन्द्रेषु गौतम, भूमि संरक्षण  अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, सहायक निबन्धक सहकारिता, जिला उद्यान अधिकारी, मत्सस्य अधिकारी, सिंचाई, नलकूप, दुग्ध विकास विभाग, किसान शशिभूषण, बृजेश विश्वकर्मा, बड़ेलाल पाण्डेय, दीपक शुक्ला, विश्व मोहन पाण्डेय  व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण, किसान भाई मौजूद रहे।
error: Content is protected !!