महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत एनएचएआई द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा

प्रयागराज ब्यूरो चीफ सतीश चंद्र की रिपोर्ट

आज एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष यादव द्वारा की गई

प्रयागराज को विभिन्न जनपदों से जोड़ने तथा यहां पर रिंग रोड के निर्माण हेतु किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए रायबरेली- लखनऊ मार्ग को फोर लेन करने संबंधित कार्यों की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली।

इस कार्य को दो चरणों में करने का प्रस्ताव है। प्रथम चरण में चार जगहों (जगतपुर, बाबूगंज, ऊचाहार, अलापुर ) पर ग्रीन फील्ड बाईपास सृजित किया जाएगा तथा सई नदी पर एक पुल का निर्माण किया जाएगा। इसे नवम्बर, 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

द्वितीय चरण में 8.5 कि०मी० को फोर लेन में उच्चीकृत करना प्रस्तावित है तथा शेष 63 कि०मी० हेतु निविदा आमन्त्रित की गयी है। 15 अप्रैल, 2023 तक कार्य एवार्ड कर दिया जाएगा। इस कार्य को दिसम्बर, 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रयागराज-मुंगरा-बादशाहपुर-जौनपुर-आजमगढ़-दोहरीघाट 168 कि०मी० के 4 लेन का डीपीआर बना लिया गया है तथा दोहरीघाट से गोरखपुर चार लेन का कार्य वर्तमान में प्रगति पर है।

प्रयागराज से अयोध्या मार्ग, राम वन गमन मार्ग, मिर्जापुर से ड्रमंड गंज रोड तथा प्रयागराज की तहसील कोरांव में बाईपास के निर्माण संबंधित चर्चा भी की गई।

प्रस्तावित रिंग रोड का कुल 65 किमी0 के एलाइनमेन्ट का अनुमोदन किया गया है जिसे दो चरणों में बनाया जाएगा। प्रथम चरण में सहसों से दोंदूपुर तक कुल 29.5 किमी0 का निर्माण किया जाएगा और इसे तीन पैकेज में विभक्त किया गया है।

मंडलायुक्त ने मासिक रिव्यू मीटिंग करने तथा एनएचएआई एवं जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों को बेहतर समन्वय बनाते हुए सभी कार्यों का निष्पादन करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी को जहां भी भूमि अधिग्रहण करने की आवश्यकता है उसे शीघ्र पूर्ण करने को कहा।

विजय किरण आनंद ने सभी कार्यों को अक्टूबर 2024 तक समाप्त करने का अनुरोध किया जिससे कि आपातकालीन स्थिति में यदि कोई कार्य डेडलाइन तक पूर्ण नहीं हो पाता है तो उसे पूर्ण करने का मार्जिन रहे।

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा आज एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष यादव द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में सर्किट हाउस में आयोजित विशेष बैठक में की गई। प्रयागराज को विभिन्न जनपदों से जोड़ने तथा यहां पर रिंग रोड के निर्माण हेतु किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए उन्होंने सर्वप्रथम प्रयागराज से रायबरेली- लखनऊ मार्ग को फोर लेन करने संबंधित कार्यों की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी ली जिस पर संबंधित प्रोजेक्ट डायरेक्टर द्वारा अवगत कराया गया कि इस कार्य को दो चरणों में करने का प्रस्ताव है जिसके अंतर्गत प्रथम चरण में चार जगहों (जगतपुर, बाबूगंज, ऊचाहार, अलापुर ) पर ग्रीन फील्ड बाईपास सृजित किया जाएगा तथा सई नदी पर एक पुल का निर्माण किया जाएगा। इस चरण के सभी कार्य नवम्बर, 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

द्वितीय चरण में 8.5 कि०मी० के दो लेन को फोर लेन में उच्चीकृत करना प्रस्तावित है तथा इसका एवार्ड 31 मार्च, 2023 तक पूर्ण कर इसे कार्य को मार्च 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। शेष 63 कि०मी० हेतु निविदा आमन्त्रित की गयी है, जो मार्च 2023 तक प्राप्त कर ली जाएगी तथा 15 अप्रैल, 2023 तक कार्य एवार्ड कर दिया जाएगा। इस कार्य को दिसम्बर, 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

महाकुंभ के पश्चात प्रयागराज से गोरखपुर जाने की परंपरा के दृष्टिगत प्रयागराज से गोरखपुर सेक्शन वाया जौनपुर आजमगढ़ को फोरलेन बनाने पर भी चर्चा हुई जिसके अंतर्गत संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि प्रयागराज-मुंगरा-बादशाहपुर-जौनपुर-आजमगढ़-दोहरीघाट 168 कि०मी० के 4 लेन का डीपीआर बना लिया गया है तथा दोहरीघाट से गोरखपुर चार लेन का कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त प्रयागराज से अयोध्या मार्ग, राम वन गमन मार्ग, मिर्जापुर से ड्रमंड गंज रोड तथा प्रयागराज की तहसील कोरांव में बाईपास के निर्माण संबंधित चर्चा भी की गई।

जनपद में प्रस्तावित रिंग रोड के बारे में चर्चा करते हुए यह अवगत कराया गया की कुल 65 किमी0 के एलाइनमेन्ट का अनुमोदन किया गया है जिसे दो चरणों में बनाया जाएगा। प्रथम चरण में सहसों से दोंदूपुर तक कुल 29.5 किमी0 का निर्माण किया जाएगा और इसे तीन पैकेज में विभक्त किया गया है। पैकेज-1 में ग्राम दादूपुर (रीवा रोड) से ग्राम महुआरी (मिर्जापुर रोड ) लम्बाई 7.6 किमी० का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, पैकेज -2 में ग्राम महुआरी (मिर्जापुर रोड) से ग्राम नवाबा उर्फ नीबीकला उपरहार लम्बाई 7.6 किमी० का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है तथा पैकेज -3 के अंतर्गत ग्राम नवाबा उर्फ नीबीकला उपरहार से ग्राम खुदायपुर कसगांव (एन0एच0-16 ) लम्बाई 14.763 किमी0 का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।

बैठक में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने सभी महत्वपूर्ण कार्यों के निरंतर अनुश्रवण हेतु मासिक रिव्यू मीटिंग करने तथा एनएचएआई एवं जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों को बेहतर समन्वय बनाते हुए सभी कार्यों का निष्पादन करने के निर्देश दिए तथा जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री को जनपद के विभिन्न स्थानों में जहां भी भूमि अधिग्रहण करने की आवश्यकता है उसे शीघ्र पूर्ण कर भूमि एनएचएआई के अधिकारियों को सड़क बनाने हेतु उपलब्ध कराने को कहा।

इसी क्रम में मेला अधिकारी, कुंभ मेला विजय किरण आनंद ने कुंभ 2019 में आई भीड़ का उदाहरण देते हुए सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण के सभी कार्यों को महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत अत्यंत आवश्यक बताया तथा सभी कार्यों को अक्टूबर 2024 तक समाप्त करने का अनुरोध किया जिससे कि आपातकालीन स्थिति में यदि कोई कार्य डेडलाइन तक पूर्ण नहीं हो पाता है तो उसे पूर्ण करने का मार्जिन रहे।

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर, पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक चंद्र प्रकाश समेत सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!