बहला-फुसला कर धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरफ्तार

ब्यूरो चीफ गाज़ियाबाद

गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के गांव कनावनी में
कुछ लोगों द्वारा बहला फुसला कर और लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में कनावनी गांव के प्रवीण कुमार और शिवकुमार सहित अन्य गरीब और असहाय लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि संतोष जॉन और उनकी पत्नी गांव के लोगों को बहला-फुसला कर ईसाई धर्म को अपनाने के लिए जोर डाल रहे हैं।
इस मामले में इंदिरापुरम थाने में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत शिकायत दर्ज कराई गई जिस पर कारवाही करते हुए पुलिस ने संतोष जॉन और उनकी पत्नी को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई।
पूछताछ में उन्होंने बताया कि संतोष जॉन केरला के एक चर्च में पादरी हैं और 1996 से गाज़ियाबाद में ईसाई धर्म का प्रचार – प्रसार करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने ईसाई धर्म के प्रचार के लिए एक हॉल किराए पर ले रखा था जिसमें मीटिंग और प्रेयर के लिए सभी सदस्य इकट्ठा होते थे। ये ऑपरेशन अगापे से संबंधित यूनाइटेड क्रिश्चियन प्रेयर फॉर इंडिया से संबंधित संस्था यू पी मिशन में कार्य करते हैं जिसमें सभी मेंबरों को 20 लोगों को ईसाई धर्म की जानकारी देकर जोड़ने का टारगेट दिया गया है। इस मिशन में बच्चों और निर्धन असहाय लोगों को जोड़कर उनसे ईसाई धर्म की प्रार्थना कराया करते थे।
पुलिस द्वारा पूछताछ के बाद अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

error: Content is protected !!