जिलाधिकारी ने की आयुष्मान भारत योजना के तहत आईपीडी एवं गोल्डेन कार्ड बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा

आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल विशेष प्रयास कर लाभार्थियों को करें लाभान्वित


आर पी यादव ब्यूरो चीफ
यू पी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी:–जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में आईपीडी एवं गोल्डेन कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने सूचीबद्ध अस्पतालों द्वारा अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत की गई आईपीडी की विस्तृत समीक्षा के दौरान अपेक्षित प्रगति न पाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों एवं सूचीबद्ध निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि विशेष प्रयास करते हुए आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाय तथा आयुष्मान भारत योजना को सफल बनाने में अपना सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी आईपीडी मरीजों से यह जानकारी अवश्य प्राप्त किया जाय कि उनका गोल्डेन कार्ड बना है या नहीं तथा गोल्डेन कार्ड न बनने की जानकारी प्राप्त होने पर आयुष्मान मित्र द्वारा मरीज का आधार कार्ड/राशन कार्ड/मोबाइल नम्बर लेकर पात्रता की जॉच की जाय एवं पात्र पाये जाने पर गोल्डेन कार्ड बनाया जाय। उन्होंने सूचीबद्ध निजी अस्पतालो के प्रतिनिधियों से कहा कि आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय तथा अधिक से अधिक लाभार्थियो को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल अवगत करायें, समाधान किया जायेंगा।
जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी, आयुष्मान भारत को प्रत्येक माह सूचीबद्ध अस्पतालों से लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों की आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि और निजी अस्पतालो को सूचीबद्ध किया जाय, जिससे अधिक से अधिक लाभार्थी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना बनाकर गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेजी से प्रगति लायी जाय। बैठक में पूर्णिमा हास्पिटल से किसी के न आने पर चेतावनी जारी कर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दियें।
बैठक में बताया गया कि जनपद में 10 निजी अस्पताल एवं 08 सरकारी अस्पताल (जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र) सूचीबद्ध हैं। जनपद में अब तक लगभग 02 लाख, 23 हजार गोल्डेन कार्ड बनाये जा चुकें हैं तथा 7376 लाभार्थियां को लाभान्वित भी किया जा चुका है। सूचीबद्ध निजी अस्पताल-लवकुश हास्पिटल, न्यू तेजमती हास्पिटल, नव जीवन हास्पिटल, संजीवनी हास्पिटल, अमीर बॉनो मेमोरियल हास्पिटल, पूर्णिमा हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर, जीवन दीप हास्पिटल, कामदगिरि हास्पिटल, विकास हास्पिटल एवं सेवा सदन हास्पिटल सम्मिलित हैं, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी इन निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में निःशुल्क इलाज करा सकतें हैं।

error: Content is protected !!