बजट में हर वर्ग के लिए प्रावधान किया गया है-विजयलक्ष्मी गौतम

ज्ञानेश्वर बरनवाल देवरिया

देवरिया राज्यमंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने सोमवार को विधानसभा सदन के बजट सत्र 2022-23 की कार्यवाही में सम्मिलित होकर इस अमृत काल के बजट का समर्थन करते हुए पूरे प्रदेश व देश मे हुए विकास कार्यो से सदन को अवगत कराया एवं यह विश्वास दिलाया की यह बजट जनकल्याणकारी है तथा यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एवं यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के डबल इंजन की सरकार को धन्यवाद दिया।


उन्होंने उन्होंने कहा कि यह अमृतकाल का बजट उत्तर प्रदेश सरकार का लोककल्याणकारी 2023-24 का बजट हमारे उत्तर प्रदेश की समस्त जनता के आशा के अनुरूप समृद्ध, सम्पन्न,आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश एवम अंत्योदय की संकल्पना को साकार करने वाला बजट है। इस बजट के माध्यम से गांव,गरीब,किसान,नौजवान,विद्यार्थियों, महिलाओं ,मजदूरों सहित समाज के हर वर्ग के लोगो के लिए सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए है। उन्होंने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को धन्यवाद देते हुए कहा कि
यह बजट उत्तर प्रदेश जो जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बड़ा राज्य है। जिसकी आबादी 25 करोड़ है। 2023-24 का यह बजट 6.5 लाख करोड़ रुपये का है। जो हमारे देश के राज्यो में सबसे बड़ा बजट है।


उन्होंने कहा कि इस बजट में हर वर्ग के लिए प्रावधान किया गया है। जहां ग्रामीण महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के लिए 83 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, वहीं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामान्य वर्ग की बालिकाओं व अन्य पिछड़ा वर्ग की बालिकाओं का ध्यान रखा गया है। बालिकाओं का विवाह कराना समाज का सबसे पुनित कार्य है। निराश्रित महिलाओं, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, महिला पेंशन योजना, गर्भवती महिलाओं से जुड़ी योजना, कन्या सुमंगला योजना इन सभी में बजट का बड़ा प्रावधान किया गया है। प्रदेश में कानून एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिगत महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु 3 महिला PAC बटालियन का गठन किया जा रहा है।


विधानसभा में बजट का समर्थन करने पर
बधाई भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अम्बिकेश पाण्डेय,मण्डल अध्यक्ष कन्हैया लाल जायसवाल,अमरनाथ सिंह,वीरेन्द्र कुशवाहा,अवधेश यादव,लल्लन सिंह,अभिषेक जायसवाल,अजय दूबे वत्स,विनय पाण्डेय,अनूप उपाध्याय,प्रकाश पाण्डेय,मुरली मिश्र,अमित सिंह,नागेन्द्र गुप्ता,अंकित मिश्र,दीपक श्रीवास्तव, अजय गौतम,धनन्जय चतुर्वेदी ने दी।

error: Content is protected !!