एमएसएमई विकास कार्यालय द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के विकास पर आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला का किया गया आयोजन

प्रयागराज ब्यूरो चीफ सतीश चंद्र की रिपोर्ट

मण्डलायुक्त ने उद्यमियों को विषय विशेषज्ञों से मार्केटिंग की जानकारी लेकर अपने उद्यम को नया आयाम देने के लिए प्रेरित किया

जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित उद्यमी बंधुओं एवं उद्यम जगत से जुड़े सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ उठाये जाने के लिए कहा

   एमएसएमई-विकास कार्यालय प्रयागराज द्वारा शुक्रवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के विकास पर आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन होटल रामा कॉन्टिनेंटल, प्रयागराज में किया गया। मुख्य अतिथि एवं सभी अतिथियों द्वारा दीपप्रज्वलन कर कार्यक्रम का उट्घाटन किया।
   एल.बी.एस. यादव, संयुक्त निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, प्रयागराज द्वारा मुख्य अतिथि  विजय विश्वास पन्तआई.ए.एस.मंडलायुक्त, प्रयागराज मंडल,  संजय कुमार खत्री, आईएएस, जिला अधिकारी प्रयागराजको अंगवस्त्रएवं पौधा देकर स्वागत किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि  डॉ. संजय सिंह, साइंटिस्ट एवं हेड,पारी पुनर्स्थापन वन अनुशंधान केंद्र, प्रयागराज एवं  सुधांशु तिवारी, संयुक्त आयुक्त, उद्योग को भी अंगवस्त्र एवं पौधा देकर स्वागत किया, साथ ही सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।
 कार्यक्रम समन्यवक  संजय कुमार निदेशक, एमएसएमई-कार्यालय, प्रयागराज ने कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए एमएसएमई मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एमएसएमई क्लस्टर योजना, उद्यम रजिस्ट्रेशन के लाभ, इन्क्यूबेशन योजना, प्रोक्योरमेंट एंड मार्केटिंग स्कीम, स्फूर्ति योजना, जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट योजना के बारे में बताया साथ ही समय≤ पर मंत्रालय द्वारा एमएसएमई के विकास के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उसकी भी जानकारी दी तथा उन्होंने प्रतिभागियों से इस कार्यक्रम के द्वारा दी गई जानकारियों का लाभ लेकर अपने उद्यम को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। डॉ. संजय सिंह, साइंटिस्ट, पारी पुनर्स्थापन वन अनुशंधान  केंद्र, प्रयागराज द्वारा व्यवसाय के नए आयाम  को बताते हुए एग्रो फॉरेस्ट्री के क्षेत्र में उद्यमियों को आह्वाहन किया।  सुधांशु तिवारी, संयुक्त आयुक्त उद्योगने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुएराज्य सरकार द्वारा उद्योगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं  के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी।
 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  विजय विश्वास पन्त मंडलायुक्त, प्रयागराज मंडल ने ऐसे कार्यशाला के आयोजन की सराहना की एवं सभी उपस्थित उद्यमियों को विषय विशेषज्ञों जैसे पैकेजिंग, डिजाईन, जेम, निर्यात, आईपीआर, मार्केटिंग की जानकारी लेकर अपने उद्यम को नया आयाम देने के लिए प्रेरित किया। तत्पश्चात विशिष्ठ अतिथि जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री ने सभी उद्यमियों एवं सभी औद्योगिक संघों एवं अन्य उद्योग जगत से जुड़े गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया एवं साथ ही साथ एमएसएमई-विकास कार्यालय को इस प्रकार की राष्ट्रीय कार्यशाला के आयोजन हेतु बहुत-बहुत बधाई एवं सराहना की। अपने संबोधन में जिलाधिकारी महोदय ने सभी उपस्थित उद्यमी बंधुओं एवं उद्यम जगत से जुड़े सभी प्रतिभागियों को मोटिवेट किया। उन्होंने एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ उठाने की बात कही। कार्यक्रम के टेक्निकल सत्र में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग, नई दिल्ली से आए दिनकर जोशी ने पैकेजिंग टेक्नोलाजी के ऊपर प्रतिभागियों को जानकारी दी जिससे कि प्रतिभागी अपने प्रोडक्ट का अच्छे से पैकेजिंग करके अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंच सके। टेक्निकल सेशन में  एसोसिएटमनीष अरोड़ा, प्रोफेसर, बीएचयू ने प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड डिजाइन पर लेक्चर लिया तथा प्रतिभागियों को डिजाइन का महत्व समझाया। तत्पश्चात डिजिटल मार्केटिंग के लिए  राहुल सिंह, कंसलटेंट, जेम ने प्रतिभागियों को जेम रजिस्ट्रेशन पोर्टल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों से जेम पोर्टल पर आने का अनुरोध किया क्योंकि सरकारी खरीद फरोख्त सारी जेम के माध्यम से होती है इससे उनका व्यवसाय भी बढ़ेगा और आय भी बढ़ेगी। वालमार्ट के श्री शिवम् केशरी ने उद्यमियों को वालमार्ट से जुड़कर अपने व्यवस्य को आगे बढ़ने के लिए प्ररित किया। मार्केटिंग एक्सपर्ट श्री संजय श्रीवास्तव नेएमएसएमई-विकास कार्यालय प्रयागराज द्वारा चलाये जा रहे खाद्य प्रसंस्करण एवं फल संरक्षण पर प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागियों से उद्यमी समृद्धि अभियान से जुड़कर क्लस्टर बनाने के लिए आवाहन किया जिससे व्यवसाय को आगे बढ़ा सकें। श्री दुर्गेश बरनवाल  ने बौधिक सम्पदा अधिकार के विभिन्न घटकों से परिचित करते हुए अपने व्यवसाय का पेटेंट ध् ट्रेड मार्क की प्रक्रिया साझा की।  वैभव खरे, सहायक निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, प्रयागराज ने अंत में पैनल डिस्कशन  का सेशन कराया  जिसमें प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर एवं समाधान किया। औद्योगिक संगठन के  अरविन्द राय, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक संघ,  एस.के.जैन.अध्यक्ष लघु उद्योग भारती,  राजीव नायर, अध्यक्ष, एनआईए, तरुण जग्गी, प्रतिनिधि, इस्टर्न यू.पी. चैम्बर आफ कॉमर्स,  आशीष केसरवानी, मंडल चेयरमैन, आईआईए ने कार्यक्रम की सराहना की तथा आगे भी इस तरह के महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित कर उद्यमियों को जागरूक करने की इच्छा व्यक्त की। विदेश व्यापार महानिदेशालय , वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के श्री अमित कुमार, आईटीएस ने निर्यात के प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एक्सपोर्ट करने की प्रक्रिया भी प्रतिभागियों से साझा की। श्री धनंजय कुमार झा, ब्रांच मैनेजर ईसीजीसी ने निर्यात उत्पादों का रिस्क इंश्योरेंस के सम्बन्ध में निर्यातकों को जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में एमएसएमई विकास कार्यालय के  एस.के.गंगल ने सभी प्रतिभागियों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन दिया।
error: Content is protected !!