३७ वे राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता २०२३ : गोवा करेगा मेजबानी

गौरव गोयल

पणजी (करण समर्थ – आयएनएन भारत मुंबई) : हम ३७ वे राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता आयोजित करने पूरी तरह से तैयार है। इस दिशा में राष्ट्रीय खेल आयोग व्दारा राज्य मे तीन दिनों से अवलोकन किया गया। इस अवलोकन में हमने उन्हें राज्य में खेल प्रतियोगिता आयोजित करने हेतु उपलब्ध सुविधाओं से परिचित कराया है। और उनकी संतुष्टि के बाद अब जल्द ही गोवा के विभिन्न क्षेत्रों में खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित होगी, यह जानकारी गोवा राज्य के खेल तथा युवक कल्याण मंत्री गोविंद गावडे ने यहां संवाददाताओं से वार्तालाप में दी।

पणजी के कला संस्कृति विभाग के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्तालाप में गोवा राज्य के खेल तथा युवक कल्याण मंत्री गोविंद गावडे के साथ राष्ट्रीय खेल आयोग के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा, तथा सदस्य श्री यादव, श्री सिंह, तथा गोवा राज्य के खेल तथा युवक कल्याण संचालक रोहित कदम भी उपस्थित थे।

मंत्री गोविंद गावड़े ने एक सवाल पर आगे बताया कि, राष्ट्रीय खेल जांच समिति ने अपने तीन दिवसीय अवलोकन दौरे में गोवा में वर्तमान समय में उपलब्ध सुविधा को देखी है। समिति ने इस अवलोकन के बाद गोवा राज्य सरकार की संबंधित विभागों से चर्चा भी की है। आज समिति अपने दौरे के अनुभव, अवलोकन तथा सुझाव सबसे शेअर करेंगे।

इस परिषद को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय खेल आयोग के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा ने बताया, हमारे इन तीनों दिनों के गोवा राज्य के दौरें में हमने गोवा राज्य के पेडणे से लेकर पणजी, फोंडा, मडगांव तक उपलब्ध स्टेडियम तथा खेलकूद के मैदानों का निरीक्षण किया है। इस दौरान हमने सकारात्मक अनुभव किया है।‌ इस आधार पर हमेें विश्वास है, अब गोवा राज्य इस तरह के राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजित करने के लिए तैय्यार है। कुछ और अतिरिक्त सुविधाएं आवश्यक हो, तो उनके निर्माण के लिए हमने गोवा सरकार से अनुरोध किया है । यह सुविधाएं भी जल्द ही तैयार होगी ऐसी आशा करते है।

पत्रकारों से वार्तालाप करते हुए अमिताभ शर्मा ने बताया, इस वर्तमान व्यवस्था में प्रतियोगिता में शामिल अलग-अलग खेलों कि स्पर्धाएं किस तरह से आयोजित करने पर विचार-विमर्श चल रहा है। हमारा यह प्रयास होगा कि यह सभी स्टेडियम १० किमी के दायरे के अंदर रहेंगे, जिससे उन्हें यहां से वहां जानें के लिए खिलाड़ियों को आसानी होंगी। इस वर्ष गोवा में आयोजित इस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में कुल मिलाकर ३७ खेलों की स्पर्धा आयोजित करने का प्रयास है। इसलिए हम सब गोवा राज्य सरकार से तालमेल बनाकर काम कर रहे हैं।

इस खेलकूद प्रतियोगिता में देश के जाने-माने खिलाड़ीयों के साथ पद्मश्री पी टी उषा भी सहभागी होंगी। इससे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़गा । हमे गोवा राज्य के खेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि, किसी भी तरह से किसी अनुपलब्धता के कारण किसी खिलाड़ी का नुक़सान नहीं होगा। गोवा की नैसर्गिक संसाधन उपलब्धता को देखकर हमने वर्ष बोट सेलींग को सम्मिलित किया गया है। जो इससे पहले गुजरात राज्य में संपन्न हुई प्रतियोगिता में शामिल नहीं किया गया था। वैसे ही सायकलिंग के लिए सही संसाधनों को देखकर इस पर चर्चा करके इसें कहां आयोजित करना है यह देखेंगे।

इस वर्ष हमने राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में अपने शुद्ध देसी खेल जैसे योगा, लगोरी तथा गटका देसी मार्शल आर्ट को भी इस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में सहभागी किए गए हैं।

मौके पर मंत्री गोविंद गावड़े ने विश्वास जताया कि, गोवा राज्य इस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता को बड़े पैमाने पर यशस्वी करने के लिए वचनबद्ध है। इससे गोवा के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू होगा। हम इसके आयोजन में कोई कमी नहीं रखेंग। (करण समर्थ आयएनएन भारत मुंबई)

error: Content is protected !!