जिलाधिकारी ने की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा

अधिकारी 10 बजे से 12 बजे तक जनसुनवाई कर शिकायतों का करें निस्तारण

आर पी यादव ब्यूरो चीफ
यू पी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी:– जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई।


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय में प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक जनसुनवाई कर शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित करने तथा किसी अधिकारी के अवकाश/क्षेत्र भ्रमण में जाने पर अपने अधीनस्थ अधिकारी को जनसुनवाई के लिए नामित करने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि शिकायत डिफाल्टर होने से पूर्व ही निस्तारित हो जाय। उन्हांने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को गोद लिए गये विद्यालयों एवं ऑॅगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि विभागीय सरकारी भूमि पर अतिक्रमण/अवैध कब्जा न होने पाये तथा अवैध अतिक्रमण/कब्जा है तो तत्काल हटवाया जाय। उन्होंने बैठक में खनन अधिकारी के अनुपस्थित पाये जाने पर वेतन रोकने एवं लापरवाही बरतने पर डी0पी0आर0ओ0 से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दियें।


बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंशों की समीक्षा के दौरान सहभागिता योजना के तहत लक्ष्य आवंटित कर गोवंशों की सुपुर्दगी में तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दियें। उन्होंने अधिशासी अभियंता लो0नि0वि0 को निर्माणाधीन सड़कों का निर्माण कार्य/चौड़ीकरण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दियें। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि प्रचार-प्रसार कराकर लोगों को जागरूक किया जाय, जिससे जन्मजात दोष वाले बच्चों का इलाज कराकर लाभान्वित किया जा सकें। उन्होंने डी0पी0आर0ओे0 को हैण्डपम्पों का सत्यापन कराकर आवश्यकतानुसार रिबोर आदि कार्य कराने के निर्देश दियें।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को ग्राम पंचायतों की जॉच कर आख्या डी0पी0आर0ओे0 को शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 02 लाख 24 हजार 294 गोल्डेन कार्ड अब तक बनाये जा चुकें हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 05 स्वास्थ्य केन्द्रों-मूरतगंज, इस्माइलपुर (कड़ा), सरायं अकिल, सिराथू एवं कनैली पर टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध है, जिसके तहत अपोलो हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टरों से मरीजों का निःशुल्क इलाज/परामर्श सुविधा उपलब्ध करायी जा रहीं है, गत-माह 1153 लाभार्थियों को टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध करायी गई हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल एक्सरे की भी सुविधा उपलब्ध है।जिलाधिकारी द्वारा नई सड़कों का निर्माण/चौड़ीकरण व सुढृढ़ीकरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुओं का टीकाकरण, आयुष्मान भारत योजना, दवाओं की उपलब्धता, ऑपरेशन कायाकल्प, हैण्डपम्पों की रिबोर, मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की गई।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार एवं जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजीत प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!