कन्या विवाह सहायता योजना के अन्तर्गत मण्डल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की 1126 व्यस्क पुत्रियों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न

प्रयागराज ब्यूरो चीफ सतीश चंद्र की रिपोर्ट

कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर एवं राज्यमंत्री मनोहर लाल जी(मन्नू कोरी) व अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने सभी जोड़ों को आर्शीवाद प्रदान करते हुए नए जीवन की शुभकामना दी

मंत्री जी के कर-कमलों से 11 जोड़ों को अनुदान राशि का डेमो चेक तथा विवाह प्रमाणपत्र का किया गया वितरण

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के अन्तर्गत मण्डल के जनपदों में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की 1126 व्यस्क पुत्रियों का परेड ग्राउण्ड, माघ मेला क्षेत्र में सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, जिसमें 18 मुस्लिम धर्म के जोड़े भी सम्मिलित हुए। कैबिनेट मंत्री श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय, उ0प्र0 अनिल राजभर, राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग मनोहर लाल जी (मन्नू कोरी) व अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने सभी वर-वधू को अपना आर्शीवाद प्रदान किया तथा उनको नए जीवन में प्रवेश की शुभकामना दी। कैबिनेट मंत्री जी ने 11 जोड़ों को अपने कर-कमलों से 75 हजार रूपये अनुदान राशि का डेमो चेक तथा विवाह प्रमाणपत्र का प्रदान किया। इसके पूर्व मंत्री जी ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।


इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि आज जो जोड़े अपने नए जीवन की शुरूआत कर रहे है, उनको बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। मां गंगा, मां यमुना एवं मां सरस्वती की इस पवित्र धरती पर आप सभी लोगो को उनका आर्शीवाद प्राप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री जी ने भी अपना आर्शीवाद आप लोगो को भेजा है। मंत्री जी ने कहा कि माप्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व उनकी प्रेरणा से तथा मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में आज प्रदेश सरकार इस संकल्प के साथ कार्य कर रही है कि प्रदेश की धरती पर बेटी पैदा होती है, तो हम उसका भार सिर्फ उसके पिता के कंधे पर नहीं आने देंगे। प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म, उनके भरण-पोषण से लेकर आगे की सभी जिम्मेदारियों का दायित्व संभालने का संकल्प ले रखा है। मंत्री जी ने कहा कि यह चैथा सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। प्रथम सामूहिक विवाह गाजियाबाद में 3003 जोड़ों का, दूसरा सामूहिक विवाह अयोध्या में 1705 जोड़ों का और तीसरा सामूहिक विवाह मिर्जापुर मण्डल में 1108 जोड़ों का सम्पन्न कराया है। उन्होंने कहा कि आज प्रयागराज की धरती पर चैथा सामूहिक विवाह का आयोजन हो रहा है, जिसमें 1126 जोड़ों का विवाह संगम क्षेत्र में सम्पन्न हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम अन्य मण्डलों में भी आयोजित होगा। मंत्री जी द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही समस्त योजनाओं का लाभ पारदर्शिता एवं सुचिता के साथ अंतिम पात्र लाभार्थी तक पहुंच रहा है। इसके अतिरिक्त माननीय मंत्री जी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि बोर्ड द्वारा संचालित सभी योजनाएं पूर्णतः आॅनलाइन ओपन पोर्टल पर आधारित हैं। जहाॅं श्रमिकों को अपने गाॅंव व घर बैठकर सभी योजनाओं में आवेदन आॅनलाइन कर पात्रता के अनुसार लाभ प्राप्त किया जा सकता।


मंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की धरती पर 08 करोड़ से अधिक कामगार रहते है, इनके सपनों को साकार करने के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्पित होकर उनके साथ खड़ी है। प्रदेश सरकार का यह संकल्प है कि यहां एक भी गरीब, कमजोर कामगार व श्रमिक ऐसा नहीं बचेगा, जिसके जीवन को हम पूरी तरह से बदल न दे। प्रदेश सरकार हर परिवार के रोजगार की चिंता कर रही है। हमारा गरीब, हमारा किसान अपने बल पर आत्मनिर्भर हो, इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। उत्तर प्रदेश सरकार आज हर परिवार के आंकड़े जुटा रही है और ऐसे परिवार जिनके परिवार में कोई रोजगार या नौकरी नहीं है, ऐसे परिवार को सूचीबद्ध करने का कार्य किया जा रहा है, जिससे हर परिवार को रोजगार उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर को उपर उठाया जा सके। हमारी सरकार 24 घण्टे गरीबों व प्रदेश की उन्नति के लिए कार्य कर रही है। पूरे उत्तर प्रदेश के अंदर बेटियों के मां बाप को आश्वस्त करना चाहते है कि सरकार आप के साथ है। मंत्री जी ने कहा कि सरकार का यह संकल्प है कि प्रदेश की धरती पर कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि आज जिन जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ है, मेरा उनसे आग्रह है कि श्रम विभाग की तमाम योजनाओं के साथ आप अपने आप को जोड़ कर उनका लाभ उठायें। मंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर गरीब, हर कमजोर, हर किसान के सपनों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है और उन्हें पूरा करेंगे।


इस अवसर पर राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग श्री मनोहर लाल जी(मन्नू कोरी) ने सभी जोड़ों को नव जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश उन्नति की ओर अग्रसर है। अब बेटियों के परिजनों को इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ती है कि उनका लालन-पालन एवं उनके दायित्वों का निर्वहन कैसे होगा। गरीबों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही है, जिनमें श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही कन्या विवाह योजना भी है, जिसके तहत सभी नव विवाहित जोड़ो को 75 हजार रू0 की अनुदान राशि दी जायेगी। इस अवसर पर विधायक फूलपुर प्रवीण पटेल, विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्या, विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, मा0 विधान परिषद सदस्य सुरेन्द्र चैधरी, किन्नर अखाड़ा की महामण्डलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद गिरि (टीना मां), भाजपा यमुनापार अध्यक्ष विभवनाथ भारतीय, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, उपश्रमायुक्त राजेश मिश्रा ने सभी जोड़ो को आर्शीवाद देते हुए उनके खुशहाल जीवन की कामना की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में उपश्रमायुक्त राजेश मिश्र ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिकों के वर-वधुओं को पोशाक क्रय करने हेतु रू0 10000/- उनके खाते में अंतरित किया जा चुका है तथा रू0 65,000/-पंजीकृत श्रमिक के आधार लिंक बैंक खाते में अन्तरित किया जायेगा। इस प्रकार योजना के अन्तर्गत प्रति श्रमिक रू0 75,000/- की धनराशि श्रमिकों के खाते में अन्तरित किए जाने का प्रावधान है। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने सभी अतिथियों एवं कार्यक्रम मंे आये हुए लोगो का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 रंजना त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!